News Nation Logo
Banner

दीपोत्सव में राम जन्म से लेकर राज्याभिषेक तक की नजर आएंगी झांकियां

IANS | Edited By : IANS | Updated on: 22 Oct 2022, 12:07:36 PM
Ramleela

(source : IANS) (Photo Credit: (source : IANS))

अयोध्या:  

रामनगरी अयोध्या में दीपोत्सव को पूरी भव्यता के साथ मनाए जाने की तैयारियां जोरों पर है. हर बार की तरह इस बार भी 16 झाकियां निकाली जाएंगी. इन झांकियों में राम जन्मभूमि मॉडल, काशी कॉरिडोर, विजन 2047, 1090 तथा भगवान राम के जन्मकाल से लेकर राज्याभिषेक तक के दृश्य देखने को मिलेंगे. कार्यक्रम में सबसे ज्यादा आकर्षण का केंद्र रामायणकालीन शिक्षा पर आधारित सामाजिक संदेश देने वाली झांकी होगी. नगर भ्रमण करने वाली झांकियों से संबंधित कलाकार 16 रथों पर सवार होंगे, जो अपनी कला के जरिये रामायणकालीन दृश्यों को जीवंत करेंगे. इसके अलावा देश के अन्य इलाकों के कलाकार रथ के आसपास नृत्य करते चलेंगे.

सूचना विभाग की ओर से इस बार 11 झांकियां निकलेंगी. इसी प्रकार पर्यटन विभाग की ओर से खुले ट्रकों में 5 डिजिटल झांकियां निकाली जााएंगी. सभी झाकियां रामायणकालीन दृश्यों पर आधारित होंगी, जिसमें राम मंदिर का मॉडल और 2047 का अयोध्या का विकास का मॉडल पेश किया जाएगा. अयोध्या शोध संस्थान के प्रशासनिक अधिकारी राम तीरथ ने बताया कि इस बार दीपोत्सव में कई राज्यों के कलाकारों को शोभायात्रा में सहभागिता का अवसर मिलेगा. शोभायात्रा साकेत महाविद्यालय से सुबह 9 बजे निकलेगी, जो 1 बजे दीपोत्सव स्थल पहुंचेगी.

झांकियों से जुड़ा रिहर्सल आज होगा. मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के दूसरे कार्यकाल के पहले को भव्य और दिव्य बनाने के लिए युद्ध स्तर पर तैयारियां चल रही हैं.

First Published : 22 Oct 2022, 12:07:36 PM

For all the Latest States News, Uttar Pradesh News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.