News Nation Logo

UP में स्वाइन फ्लू की दस्तक, नोएडा में एक की मौत, एक गंभीर

दिल्ली-एनसीआर में स्वाइन फ्लू ने दस्तक दी है. शुक्रवार को नोएडा के सेक्टर 62 स्थित एक अस्पताल में एक मरीज के स्वाइन फ्लू होने की पुष्टि हुई है. शनिवार को एक मरीज की इलाज के दौरान मौत हो गई.

News Nation Bureau | Edited By : Yogendra Mishra | Updated on: 29 Sep 2019, 08:42:40 AM
प्रतीकात्मक फोटो

नई दिल्ली:  

दिल्ली-एनसीआर में स्वाइन फ्लू ने दस्तक दी है. शुक्रवार को नोएडा के सेक्टर 62 स्थित एक अस्पताल में एक मरीज के स्वाइन फ्लू होने की पुष्टि हुई है. शनिवार को एक मरीज की इलाज के दौरान मौत हो गई. वहीं दूसरे मरीज का अस्पताल में इलाज जारी है. जानकारी के मुताबिक मेरठ के रहने वाले एक बुजुर्ग दंपति को स्वाइन फ्लू हुआ था. स्वाइन फ्लू का पता चलने के बाद वह मेरठ से नोएडा के फोर्टिस हॉस्पिटल आए. जहां इलाज के दौरान बुजुर्ग दंपति में से महिला की मौत हो गई.

यह भी पढ़ें- भारी बारिश से कई राज्यों में तबाही , उत्तर प्रदेश में 79 लोगों की मौत

वहीं महिला के पति का अभी भी इलाज जारी है. नोएडा में स्वाइन फ्लू का मामला सामने आने के बाद सीएमओ डॉ अनुराग भार्गव ने बताया कि मेरठ के रहने वाले एक बुजुर्ग दंपति इलाज के लिए नोएडा आए थे. नोएडा सेक्टर 62 स्थित फोर्टिस हॉस्पिटल में उनका इलाज चल रहा था.

यह भी पढ़ें- कश्मीर में 9 घंटों तक चले ऑपरेशन में हिजबुल का टॉप कमांडर भी ढेर, जवानों के लिए बड़ी सफलता

दोनों को स्वाइन फ्लू की पुष्टि हुई. इलाज के दौरान महिला की मौत हो गई. महिला को पहले से ही मधुमेह और किडनी की बीमारी थी. वहीं अभी भी उसके पति का इलाज चल रहा है. स्वाइन फ्लू के बारे में मेरठ प्रशासन को सूचित किया गया है. आगे उन्होंने कहा कि स्वाइन फ्लू को लेकर लोगों को जागरुक किया जा रहा है. लोगों से सफाई रखने को कहा है.

ये हैं स्वाइन फ्लू के लक्षण

  • बुखार, खांसी, गले में खराश, नाक बहना, मांसपेशियों में दर्द, सिरदर्द, ठंड लगना शुरुआती लक्षण है.
  • उल्टी और दस्त होना.
  • हल्के मामलों में सांस लेने में दिक्कत होना.
  • स्वाइन फ्लू अगर बढ़ रहा है तो छाती में दर्द के साथ श्वसन दर में वृद्धि, रक्त में ऑक्सीजन की कमी. लो ब्लड प्रेशर, मानसिक स्थिति में बदलाव और गंभीर निर्जलीकरण.

First Published : 29 Sep 2019, 08:36:09 AM

For all the Latest States News, Uttar Pradesh News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.