logo-image

स्वच्छता सर्वेक्षण : UP में CM योगी का गृह जनपद गोरखपुर सबसे साफ सुथरा

स्वच्छता सर्वेक्षण (ग्रामीण) 2019 के नतीजे आ गए हैं. मुख्यमंत्री का गृह जनपद गोरखपुर साफ-सफाई में पहले पायदान पर है.

Updated on: 24 Nov 2019, 08:49 AM

गोरखपुर:

स्वच्छता सर्वेक्षण (ग्रामीण) 2019 के नतीजे आ गए हैं. मुख्यमंत्री का गृह जनपद गोरखपुर साफ-सफाई में पहले पायदान पर है. वहीं देश में 26वें नंबर पर है. 100 में 89.08 अंक पाकर तेलंगाना राज्य का पेद्दापल्ली जिला देश में सफाई के मामले में पहले पायदान पर है. वाराणसी 224 तो लखनऊ 344वें पायदान पर है. पिछले साल हुए सर्वेक्षण में गोरखपुर प्रदेश में 24वें और देश में 285वें नंबर पर था. उस समय हुई किरकिरी के बाद मुख्यमंत्री ने खुद जिले में सफाई व्यवस्था पर जोर देना शुरु किया.

यह भी पढ़ें- बरेली में दो नाबालिग बहनों के साथ गैंगरेप, पुलिस ने 6 लोगों को किया गिरफ्तार

जिले के अपने दौरों और सभाओं में उन्होंने मंच से लोगों को सफाई के प्रति प्रेरित किया. उनकी बात का परिणाम इसी साल दिखने लगा. सरकार ने यह भी दावा किया कि एक समय पूर्वांचल में महामारी बन चुके इंसेफेलाइटिस की वजह से हो रही मौतों की संख्या में कमी आ रही है. साफ सफाई के कारण ही यह संभव हो रहा है.

यह भी पढ़ें- रामलला विराजमान के वकील और उनके परिवारों को किया गया सम्मानित

सर्वेक्षण में देश भर के 683 जिले शामिल थे. 100 अंक के सर्वेक्षण में गोरखपुर को 85.6658 अंक मिले हैं. 85.6347 अंक पाकर कासगंज उत्तर प्रदेश में दूसरे पायदान पर और देश में 28वें नंबर पर है. स्वच्छता सर्वेक्षण में इस उपलब्धि के लिए डीएम के. विजयेंद्र पांडियन, सीडीओ अनुज सिंह और डीपीआरओ हिमांशु शेखर ठाकुर ने जिले के लोगों को बधाई दी. उन्होंने आभार व्यक्त करते हुए कहा कि जिले के सभी लोगों ने सफाई के महत्व को समझते हुए सरकार की तरफ से इस दिशा में छेड़ी गई मुहिम में बढ़चढ़कर हिस्सा लिया.