logo-image

आज से शुरू होगा 'हमसफर एक्सप्रेस' का सफर

बीते साल के रेलवे बजट में घोषित 'हमसफर एक्सप्रेस' पर सफर करने के लिए आज तैयार हो जाइए।

Updated on: 16 Dec 2016, 08:48 AM

नई दिल्ली:

बीते साल के रेलवे बजट में घोषित 'हमसफर एक्सप्रेस' पर सफर करने के लिए आज तैयार हो जाइए। उत्तरप्रदेश के गोरखपुर से दिल्ली के आंनद विहार रेलवे स्टेशन के लिए 'हमसफर एक्सप्रेस' को आज शाम 4 बजे रेल मंत्री सुरेश प्रभु वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए हरी झंड़ी दिखाएगे।

कई सुविधाओं से युक्त इस ट्रेन का सफर मंहगा रहेगा। राजधानी, दुरंतो और शताब्दी एक्सप्रेस की तरह इस ट्रेन का किराया भी फ्लेक्सी फेयर स्टाइल में रहेगा। यानी सीटों की उपलब्धता के अनुसार किराया बढ़ता जाएगा। इसका बेस फेयर भी इस रूट पर चलने वाली अन्य ट्रेनों के मुकाबले 1.15 ज्यादा है।


क्या रहेगा टाइमटेबल
हमसफर ट्रेन 19 दिसंबर से हर सोमवार की रात 8 बजे आनंद विहार से गोरखपुर के लिए रवाना होगी और हर रविवार की शाम 7 बजे गोरखपुर से चलेगी। यह ट्रेन कानपुर, लखनऊ, गोंडा और बरहनी स्टेशनों पर रुकेगी।

क्या हैं इन ट्रेन की खास बात
ट्रेन के सभी कोच एसी 3 श्रेणी के होंगे। इसके सभी कोच महाराजा एक्सप्रेस के कोच की तरह होंगे। ट्रेन के हर केबिन में कॉफी/टी/सूप वेंडिंग मशीन और हॉट व रेफ्रिजरेटेड पेंट्री साथ ही कई और फैसेलिटी होंगी। इसमें सीसीटीवी,जीपीएस बेस्ट पैसेंजर इन्फार्मेशन सिस्टम, फायर और स्मोक डिटेक्शन और सुपरविजन सिस्टम भी हैं।