logo-image

फीस माफी और परीक्षा निरस्त करने को लेकर छात्रों का प्रदर्शन, कई हिरासत में

उत्तर प्रदेश की राजधानी में परीक्षा रद्द करने और फीस माफी को लेकर आज लखनऊ विश्वविद्यालय में समाजवादी छात्र सभा के छात्रों ने प्रदर्शन किया. इस दौरान उन्होंने उन्होंने विवि प्रशासन के खिलाफ जमकर नारेबाजी की.

Updated on: 29 Jun 2020, 02:33 PM

लखनऊ:

उत्तर प्रदेश (Uttar pradesh) की राजधानी में परीक्षा रद्द करने और फीस माफी को लेकर आज लखनऊ विश्वविद्यालय (University of Lucknow) में समाजवादी छात्र सभा के छात्रों ने प्रदर्शन किया. इस दौरान उन्होंने उन्होंने विवि प्रशासन के खिलाफ जमकर नारेबाजी की. पहले से तैनात पुलिस फोर्स ने प्रदर्शनकारियों को वहां से उठाने का प्रयास किया लेकिन जब प्रदर्शनकारी नहीं माने तो उन्हें हिरासत में ले लिया. छात्र नेता अनिल यादव ने बताया कि परीक्षा को यूजीसी की गाइडलाइन के अनुसार कराया जाए. पिछले सेमेस्टर के नम्बरों के आधार पर छात्रों को प्रमोट कर दिया जाए. इस दौरान उनसे कोई फीस न ली जाए. लेकिन विवि यह मानने को तैयार नहीं है. अनिल यादव ने बताया कि कोरोना महामारी को देखते हुए हम लगातार विश्वविद्यालय से मांग कर रहे है कि ऐसे में छात्रों को बार-बार बुलाना उनकी जान जोखिम में डालना होगा.

यह भी पढ़ें- DU लीडरशिप समिट शुरू, स्मृति ईरानी, सुब्रमण्यम स्वामी और सुरेश प्रभु समेत कई दिग्गज करेंगे संबोधित

लेकिन विश्वविद्यालय अपने आगे छात्रों की सुन नहीं रहा है. वह लगातार नियमों को दरकिनार करके परीक्षा कराने और फीस वसूलने के लिए तैयार है. जबकि इस बारे में अभी कोई शासन से निर्णय भी नहीं आया है. यह बार-बार बैठकें करके केवल छात्रों पर दबाव बना रहे है. हमारी मांग है कि छात्रों को बिना परीक्षा के उनके नम्बरों के आधार पर प्रमोट करना चाहिए. जब इस दौरान एक भी कक्षा चली नहीं तो फीस किस बात की दी जाए. यह सब मांगों लेकर हम आज भूख हड़ताल पर बैठे थे, लेकिन पुलिस ने हमें प्रदर्शन नहीं करने दिया और हिरासत में ले लिया. इस दौरान आदर्श सिंह आजाद, धीरज, सतीश, रविन्दर यादव, अंकित समेत अन्य छात्रों को हिरासत में लेकर पुलिस लाईन ले जाया गया है.

यह भी पढ़ें- अमेरिका को पीछे छोड़ अब स्वेदशी GPS लॉन्च करने वाला है चीन, जानें क्या होगा फायदा

डीयू लीडरशिप समिट शुरू

दिल्ली विश्वविद्यालय (University of Delhi) छात्रसंघ की ओर से आयोजित 3 दिवसीय वर्चुअल डीयू लीडरशिप समिट (Leadership summit) में दस हजार से अधिक छात्र हिस्सा ले रहे हैं. 28 से 30 जून तक चलने वाले इस लीडरशिप समिट को केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी, राज्यसभा सांसद सुब्रमण्यम स्वामी, पूर्व रेल मंत्री सुरेश प्रभु, इंफोसिंस संस्थापक एनआर नारायणमूर्ति आदि प्रमुख लोग संबोधित करेंगे. राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के अखिल भारतीय सह प्रचार प्रमुख सुनील आंबेकर ने रविवार को समिट का शुभारंभ करते हुए कहा कि मौजूदा समय में बदली हुई परिस्थितियों के अनुसार छात्रों को नए तरीकों को अपनाकर आगे बढ़ना होगा. हमारे सामने कई बड़ी चुनौतियां हैं लेकिन छात्रों की शक्ति और साहस के दम पर उन चुनौतियों को पार किया जा सकता है.