logo-image

संस्कृत विद्या धर्म विज्ञान संकाय से फिरोज खान के इस्तीफे के बाद छात्रों ने खत्म किया धरना-प्रदर्शन

फिरोज खान ने संस्कृत विद्या धर्म विज्ञान संकाय से इस्तीफा देकर संस्कृत विभाग को ज्वाइन कर लिया है

Updated on: 10 Dec 2019, 06:33 PM

वाराणसी:

बनारस हिंदू विश्वविद्यालय के छात्रों ने मंगलवार को धरना खत्म कर दिया है. छात्र पिछले कई दिनों से धरना-प्रदर्शन कर रहे थे. ये छात्र डॉक्टर फिरोज खान को इस्तीफा देने के लिए प्रदर्शन कर रहे थे. फिरोज खान के नियुक्ति के विरोध में ये सभी छात्र प्रदर्शन कर रहे थे. फिरोज खान ने संस्कृत विद्या धर्म विज्ञान संकाय से इस्तीफा दे दिया है. उनकी नियुक्ति अब कला संकाय के संस्कृत विभाग में की गई है. उन्होंने सोमवार को इस्तीफा देकर संस्कृत विभाग को ज्वाइन कर लिया है. उनके इस्तीफे के बाद छात्रों ने महीने चले प्रदर्शन को खत्म कर लिया है.

उत्तर प्रदेश की बनारस हिंदू यूनिवर्सिटी (बीएचयू) में नवनियुक्त मुस्लिम प्रोफेसर फिरोज खान अब संस्कृत विद्या धर्म विज्ञान संकाय में सेवा नहीं दे पाएंगे. फिरोज खान ने इस विभाग से इस्तीफा दे दिया है. उन्हें अब कला संकाय के संस्कृत विभाग और आयुर्वेद संकाय के संहिता और संस्कृत विभाग में नियुक्ति मिली है. संस्कृत विद्या धर्म में उनकी नियुक्ति का काफी विरोध हुआ था. पिछले 7 नवंबर से ही छात्र उनकी नियुक्ति के खिलाफ प्रदर्शन कर रहे थे. उन्होंने इस पद से इस्तीफा दे दिया और नई जिम्मेदारी संभाल ली है.

विरोध प्रदर्शन के चलते संस्कृत विद्या धर्म विज्ञान संकाय की सेमेस्टर परीक्षा को टाल देना पड़ा था. यह परीक्षाएं मंगलवार से शुरू होने वाली थीं. संस्कृत विद्या धर्म विज्ञान संकाय के संकाय प्रमुख कौशलेंद्र पाण्डेय ने पत्र जारी करते हुए कहा कि फिरोज खान ने अपने पद से इस्तीफा दे दिया है. कौशलेंद्र ने सभी छात्रों से अनुरोध करते हुए यह भी कहा कि छात्र अब परीक्षा में संलग्न हों. वहीं परेशान होकर फिरोज खान वाराणसी छोड़कर राजस्थान चले गए थे. उनके धर्म को लेकर नियुक्ती का विरोध कर रहे थे. इससे पहले उन्होंने कहा था कि घर में शुरू से ही कृष्ण भगवान की पूजा होती है. इसकी प्रतिमा भी घर में है.