logo-image

लखनऊ से गिरफ्तार आतंकियों से पूछताछ करेगी दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल

स्पेशल सेल ने साल 2015 में पैन इंडिया AQIS मॉड्यूल का खुलासा कर करीब 6 आतंकियों को किया था गिरफ्तार जिसमे कुछ आतंकी यूपी के थे.

Updated on: 11 Jul 2021, 09:39 PM

highlights

  • सैयद अख़्तर दिल्ली पुलिस स्पेशल सेल के मामले में वान्टेड 
  • अलकायदा के आतंकियों से पूछताछ करने जाएगी स्पेशल सेल
  • 15 अगस्त से पहले धमाके की थी साजिश

लखनऊ:

उत्तर प्रदेश के लखनऊ के मैगों बेल्ट काकोरी इलाके में उस वक्त हड़कंप मच गया, जब पुलिस और एटीएस की टीमों ने एक घर को घेर लिया. बताया जा रहा है कि यहां एक घर में पुलिस और एटीएस को आतंकियों के छिपे होने की सूचना मिली थी. पूछताछ के बाद अलकायदा के दो संदिग्ध आतंकियों को हिरासत में लिया गया है. आंतकी होने की सूचना पर पूरे इलाके में हड़कंप मचा हुआ है. एटीएस ने मकान के पास का क्षेत्र खाली करा लिया था. काकोरी में पकड़े गए दो आतंकियों के साथ मौजूद उनके पांच साथियों के ऑपेरशन से पहले भागने की सूचना. सूत्र के अनुसार, लखनऊ से सटे अन्य जिलों में अलर्ट. रायबरेली, सीतापुर, बाराबंकी बॉर्डर पर चेकिंग बढ़ा दी गई है.

यह भी पढ़ेः योगी आदित्यनाथ ने UP में नई जनसंख्या नीति का ऐलान किया, बोले- बढ़ती आबादी विकास में बाधक है

सूचना के बाद पुलिस और एटीएस की टीमें पहुंची. ATS ने जिन दो लोगों को हिरासत में लिया गया है वे अलकायदा के आतंकी हैं. दोनों आतंकी अलकायदा के है और 15 अगस्त से पहले धमाके की थी साजिश.  मौके पर एटीएस के कमांडो भी थी. इसके साथ बम निरोधक दस्ता भी मौजूद थी. संदिग्धों के पास विस्फोटक सामग्री बरामद की गई जिसमे कूकर बम भी मिले थे. इसलिए एटीएस बम निरोधक दस्ता अपने साथ ले गई. मौके से कुछ विदेशी असलहे भी बरामद हुए हैं.

यह भी पढ़ेः यूपी चुनाव के लिए सपा ने कसी कमर, पोस्टर में लोक-लुभावने वादों की बौछार

इस मामले में अलकायदा प्रमुख के तौर पर सामने आए सैयद अख़्तर जिसने अपना नाम उमर अल मंडी रख लिया, वो दिल्ली पुलिस स्पेशल सेल के मामले में वान्टेड भी है. इसलिए अब पकड़े गए अलकायदा के आतंकियों से पूछताछ करने जाएगी स्पेशल सेल. स्पेशल सेल ने साल 2015 में पैन इंडिया AQIS मॉड्यूल का खुलासा कर करीब 6 आतंकियों को किया था गिरफ्तार जिसमे कुछ आतंकी यूपी के थे. खुफिया सूत्रों के मुताबिक अल कायदा का मौजूदा एक प्रमुख आतंकी उमर अल मंडी भी यूपी के सम्भल का रहने वाला बताया जा रहा है. दरअसल उमर अल मंडी का असली नाम सैयद अख्तर है.