logo-image

LS Bypolls: आजमगढ़ से धर्मेंद्र यादव, रामपुर से तंजीम फातिमा को सपा का टिकट!

आजमगढ़ लोकसभा सीट और रामपुर लोकसभा सीट दोनों ही समाजवादी पार्टी की मजबूत पकड़ वाली सीटें हैं. आजमगढ़ सीट खुद अखिलेश यादव ने खाली की है. उन्होंने करहल विधानसभा सीट पर जीत दर्ज करने के बाद आजमगढ़ सीट छोड़ दी थी. इस सीट से 2014 में मुलायम सिंह यादव ने जीत दर्ज की थी. उन्होंने मैनपुरी सीट भी जीती थी.

Updated on: 06 Jun 2022, 09:08 AM

highlights

  • समाजवादी पार्टी ने तय किये प्रत्याशियों के नाम
  • अभी आधिकारिक तौर पर नामों का ऐलान बाकी
  • तंजीम फातिमा को रामपुर से चुनाव लड़ाएगी सपा

लखनऊ:

उत्तर प्रदेश की 2 लोकसभा सीटों पर उप-चुनाव होना है. आजमगढ़ और रामपुर लोकसभा सीटों पर बीजेपी के बाद अब समाजवादी पार्टी ने अपने प्रत्याशियों के नामों को फाइनल कर लिया है. हालांकि आधिकारिक घोषणा अभी होनी बाकी हैं. समाजवादी पार्टी से जुड़े सूत्रों ने बताया कि समाजवादी पार्टी के प्रमुख अखिलेश यादव ने उन दो नामों का चुनाव कर लिया है, जो आजमगढ़ और रामपुर लोकसभा सीटों पर उप-चुनाव लड़ेंगे. सूत्रों के मुताबिक, धर्मेंद्र यादव को आजमगढ़ से चुनाव लड़वाया जाएगा, तो तंजीम फातिमा रामपुर लोकसभा सीट से चुनाव लड़ेंगी.

आजमगढ़ और रामपुर दोनों सपा की पारंपरिक सीटें

आजमगढ़ लोकसभा सीट और रामपुर लोकसभा सीट दोनों ही समाजवादी पार्टी की मजबूत पकड़ वाली सीटें हैं. आजमगढ़ सीट खुद अखिलेश यादव ने खाली की है. उन्होंने करहल विधानसभा सीट पर जीत दर्ज करने के बाद आजमगढ़ सीट छोड़ दी थी. इस सीट से 2014 में मुलायम सिंह यादव ने जीत दर्ज की थी. उन्होंने मैनपुरी सीट भी जीती थी, लेकिन उसे बाद में छोड़ दिया था. वो आजमगढ़ में बने रहे थे. उनके बाद अखिलेश यादव और अब पार्टी यहां से परिवार के सदस्य धर्मेंद्र यादव को लोकसभा चुनाव में उतार रही है. समाजवादी पार्टी की कोशिश है कि ये पार्टी हाथ से न निकले. यहां से बीजेपी ने फिर से भोजपुरी सुपरस्टार निरहुआ को ही प्रत्याशी बनाया है. वो आम चुनावों में अखिलेश यादव से नजदीकी मुकाबले में हार गए थे. बीएसपी ने यहां से पूर्व मंत्री और मजबूत नेता गुड्डू जमाली को टिकट दिया है.

ये भी पढ़ें: LS ByPoll UP: रामपुर से घनश्याम लोधी, आजमगढ़ से निरहुआ को BJP का टिकट

रामपुर में आजम खान की पत्नी को टिकट!

रामपुर लोकसभा सीट पर 2019 में आजम खान ने जीत दर्ज की थी. फिर उन्होंने जेल में रहते हुए ही कुछ महीनों पहले विधानसभा चुनाव में भी जीत दर्ज की थी, जिसके बाद उन्होंने लोकसभा से इस्तीफा दे दिया था. अब उनकी पत्नी तंजीम फातिमा को समाजवादी पार्टी अपना उम्मीदवार घोषित करने जा रही है. ये सीट आजम खान के लिए खुद ही बेहद अहम है. इस सीट पर बीजेपी ने घनश्याम लोधी को टिकट दिया है, जो आजम खान के करीबी माने जाते रहे हैं. उन्होंने जनवरी में ही पार्टी की सदस्यता ली थी. अब बीजेपी उन्हें लोकसभा में देखना चाहती है.