logo-image

उत्तर प्रदेश के 12 लाख घरों से हटाए जा सकते हैं स्मार्ट मीटर, जानें क्या है वजह

उत्तर प्रदेश में लगे 12 लाख स्मार्ट मीटर हटाने की मांग अब तेज होने लगी है. बुधवार को विद्युत उपभोक्ता परिषद के अध्यक्ष अवधेश कुमार वर्मा ने ऊर्जा मंत्री श्रीकांत शर्मा से मुलाकात कर स्मार्ट मीटर हटवाने की मांग की है.

Updated on: 28 Jan 2021, 08:15 AM

लखनऊ:

उत्तर प्रदेश में लगे 12 लाख स्मार्ट मीटर हटाने की मांग अब तेज होने लगी है. बुधवार को विद्युत उपभोक्ता परिषद के अध्यक्ष अवधेश कुमार वर्मा ने ऊर्जा मंत्री श्रीकांत शर्मा से मुलाकात कर स्मार्ट मीटर हटवाने की मांग की है. परिषद अध्यक्ष ने कहा कि बिना यूजर एक्सेप्टेंस टेस्ट के पूरे प्रदेश में स्मार्ट मीटर लगाए गए. जबकि मानकों के मुताबिक बिना यूएटी के मीटर लगवाए नहीं जा सकते हैं.

ये भी पढ़ें- योगी आदित्यनाथ का बड़ा बयान, बोले- अयोध्या बनेगा देश का सबसे बड़ा पर्यटक स्थल

ऊर्जा मंत्री के साथ मुलाकात के दौरान परिषद अध्यक्ष ने कहा कि स्मार्ट मीटर में तमाम शिकायतें मिलने और एसटीएफ की जांच रिपोर्ट आने के बाद भी किसी दोषी अधिकारी के खिलाफ कोई कार्रवाई नहीं हुई. परिषद ने मांग उठाई कि 12 लाख स्मार्ट मीटर की जगह पर क्वालिटी बेस मीटर लगाए जाएं. मुलाकात के दौरान ऊर्जा मंत्री ने भरोसा दिलाया कि दोषी अधिकारियों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी. ऊर्जा मंत्री ने कहा कि एसटीएफ की जांच रिपोर्ट का भी परीक्षण चल रहा है.

ये भी पढ़ें- अमेरिकी रक्षा मंत्री ऑस्टिन ने किया राजनाथ सिंह को फोन, भारत को देंगे प्राथमिकता

हाल ही में 73 स्मार्ट मीटर तेज चलने की शिकायत की गई. जिसमें से 9 स्मार्ट मीटर तेज चलते पाए गए. वहीं एक मीटर भार जंपिंग में पाया गया. यानि 10 स्मार्ट मीटर गड़बड़ पाए गए. यानि करीब 13 प्रतिशत मीटर तेज चलते पाए गए. परिषद अध्यक्ष ने कहा कि यह गंभीर मामला है. परिषद अध्यक्ष ने कहा कि स्मार्ट मीटर को लेकर लिए गए फीडबैक में भी 70 से 75 प्रतिशत उपभोक्ताओं ने निगेटिव फीडबैक दिया है.