logo-image

देवबंद में गूंजे जय श्री राम के नारे, शिलान्यास के बाद BJP कार्यकर्ताओं ने मुंह मीठा करा दी बधाई

पीएम मोदी ने राम मंदिर निर्माण की आधारशिला रखी. इसके बाद देवबंद में जय श्री राम के नारे गूंजे. शिलान्यास के बाद BJP कार्यकर्ताओं ने एक दूसरे को मुंह मीठा कराकर बधाई दी.

Updated on: 05 Aug 2020, 02:23 PM

सहारनपुर:

पीएम मोदी ने राम मंदिर निर्माण की आधारशिला रखी. इसके बाद देवबंद में जय श्री राम के नारे गूंजे. शिलान्यास के बाद BJP कार्यकर्ताओं ने एक दूसरे को मुंह मीठा कराकर बधाई दी. मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने अपने संबोधन में कहा कि पांच सदी के बाद आज 135 करोड़ भारतवासियों का संकल्प पूरा हो रहा है. देश में लोकतांत्रिक तरीकों के साथ ही मंदिर का निर्माण किया जा रहा है. इस घड़ी की प्रतीक्षा में कई पीढ़ियां गुजर चुकी हैं. सीएम योगी ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सूझबूझ और प्रयासों के कारण आज संकल्प पूरा हो रहा है. हमने तीन साल पहले अयोध्या में दीपोत्सव का कार्यक्रम शुरू किया था, आज उसकी सिद्धी हो रही है. यूपी सीएम ने कहा कि सरकार की ओर से पहले रामायण सर्किट का काम शुरू किया गया, साथ ही अयोध्या में विकास कार्य हो रहा है.

पीएम मोदी ने अपने संबोधन में कहा कि देश भर के धामों और मंदिरों से लाई गई मिट्टी और नदियों का जल, वहां के लोगों, वहां की संस्कृति और वहां की भावनाएं, आज यहां की शक्ति बन गई हैं. वाकई ये न भूतो न भविष्यति है. श्रीरामचंद्र को तेज में सूर्य के समान, क्षमा में पृथ्वी के तुल्य, बुद्धि में बृहस्पति के सदृश्य और यश में इंद्र के समान माना गया है. श्रीराम का चरित्र सबसे अधिक जिस केंद्र बिंदु पर घूमता है, वो है सत्य पर अडिग रहना. इसलिए ही श्रीराम संपूर्ण हैं.  पीएम मोदी ने कहा कि मुझे विश्वास है कि श्रीराम के नाम की तरह ही अयोध्या में बनने वाला ये भव्य राममंदिर भारतीय संस्कृति की समृद्ध विरासत का द्योतक होगा. यहां निर्मित होने वाला राममंदिर अनंतकाल तक पूरी मानवता को प्रेरणा देगा. हमें ये सुनिश्चित करना है कि भगवान श्रीराम का संदेश, हमारी हजारों सालों की परंपरा का संदेश, कैसे पूरे विश्व तक निरंतर पहुंचे. कैसे हमारे ज्ञान, हमारी जीवन-दृष्टि से विश्व परिचित हो, ये हम सबकी, हमारी वर्तमान और भावी पीढ़ियों की ज़िम्मेदारी है.