logo-image

कानपुर के बिकरू कांड को लेकर गठित SIT ने सरकार को सौंपी 3500 पन्नों की जांच रिपोर्ट 

कानपुर के बिकरू कांड को लेकर गठित SIT ने सरकार को अपनी जांच रिपोर्ट सौंप दी है. 9 बिंदुओं को लेकर SIT द्वारा की गई जांच रिपोर्ट लगभग साढ़े तीन हजार पन्नों की है. 

Updated on: 05 Nov 2020, 05:08 AM

लखनऊ:

 

 

 

कानपुर के बिकरू कांड को लेकर गठित SIT ने सरकार को अपनी जांच रिपोर्ट सौंप दी है. 9 बिंदुओं को लेकर SIT द्वारा की गई जांच रिपोर्ट लगभग साढ़े तीन हजार पन्नों की है. आधिकारिक सूत्रों के अनुसार इसमें 80 के लगभग वरिष्ठ और जूनियर अधिकारियों के खिलाफ कार्यवाही शामिल है. जबकि  SIT ने 30 के खिलाफ प्रशासनिक सुधार की संस्तुति की है. इनमे पुलिस, प्रशासनिक और अन्य विभाग के अधिकारियों की अंतरलिप्ता मुख्य आधार रहा है. 100 से ज्यादा गवाहियों के आधार पर SIT ने अपनी जांच रिपोर्ट तैयार की है.

12 जुलाई को SIT ने अपनी जांच शुरू की. जिसको 16 अक्टूबर को पूरा किया. SIT ने मुख्य रूप से अपनी 9 बिंदुओं पर हो रही जांच को आधार बना कर रिपोर्ट तैयार की है. SIT को 31 जुलाई 2020 को अपनी जांच रिपोर्ट मुख्यमंत्री को सौंपनी थी, किन्तु गवाहियों का आधार बढ़ने के कारण रिपोर्ट को 16 अक्टूबर को पूरा किया जा सका. बिकरु कांड में गठित SIT की टीम ने 9 बिंदुओं पर 12 जुलाई, 2020 को साक्ष्यों के संदर्भ में अपना काम शुरू घटना स्थल से शुरू किया था. संजय आर भूसारेड्डी की अध्यक्षता में गठित SIT ने अपनी रिपोर्ट शासन को सौंप दी है.