logo-image

सिंगापुर सरकार ने वर्ल्ड सिटीज समिट-2020 के लिए सीएम योगी को किया आमंत्रित

वर्ल्ड सिटीज समिट (डब्ल्यूसीएस) एक विशेष मंच है जो सिंगापुर में द्विवार्षिक रूप से दुनिया भर के नेताओं और उद्योग के विशेषज्ञों को संबोधित करने के लिए आयोजित किया जाता है.

Updated on: 17 Mar 2020, 11:35 PM

नई दिल्ली:

सिंगापुर सरकार ने 5 से 9 जुलाई 2020 तक आयोजित होने वाले वर्ल्ड सिटीज समिट-2020 (डब्ल्यूसीएस) के लिए उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ को आमंत्रित किया है. बता दें कि वर्ल्ड सिटीज समिट (डब्ल्यूसीएस) एक विशेष मंच है जो सिंगापुर में द्विवार्षिक रूप से दुनिया भर के नेताओं और उद्योग के विशेषज्ञों को संबोधित करने के लिए आयोजित किया जाता है.

सिंगापुर सरकार ने कहा कि डब्ल्यूसीएस 2020 का विषय 'लिवेबल एंड सस्टेनेबल सिटीज: एडाप्टिंग टू ए डिस्रप्टेड वर्ल्ड' है. जिसमें इस बात को लेकर चर्चा होगी कि शहर कैसे जलवायु परिवर्तन, सामाजिक बदलाव और आत्मविश्वास के साथ तकनीकि व्यवधानों का सामना कर सकते हैं. यह आयोजन दुनिया भर के नेताओं और उद्योग के विशेषज्ञों को एक साथ लाकर चुनौतियों का सामना करने, व्यवहारिक समाधान साझा करने और मूल्यवान साझेदारी बनाने के लिए आयोजित किया जाता है.

यह भी पढ़ें-यूपी में योगी सरकार के 3 साल, केंद्र सरकार की इन महत्वपूर्ण योजनाओं पर हुए काम

सिंगापुर सस्टेनेबिलिटी वीक के अंतर्गत सरकार हर दो साल में डब्ल्यूसीएस का आयोजन करती है. इसके साथ ही सिंगापुर इंटरनेशनल वाटर वीक और क्लीन इनवायरो समिट सिंगापुर भी इसी वीक के दौरान मनाया जाता है. 2018 में आयोजित हुए इस कार्यक्रम में दुनिया भर के 44 मंत्री, 133 मेयर और शहरी नेताओं ने हिस्सा लिया था. इसके साथ ही 1100 कंपनियों और दुनिया भर के 24,000 से अधिक प्रतिभागियों ने आयोजन में भाग लेते हुए 26 बिलियन डॉलर के साथ व्यापारिक सौदों की घोषणा की थी. 

यूपी की योगी सरकार ने पूरे किए तीन साल
उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) की योगी सरकार (Yogi Government) ने अपने कार्यकाल के तीन साल पूरे कर लिए हैं. आपको बता दें कि योगी सरकार ने इन तीन सालों में केंद्र सरकार की ज्यादातर योजनाओं को उत्तर प्रदेश में जमकर लागू किया है. प्रधानमंत्री उज्जवला योजना में उत्तर प्रदेश में अब तक 1 करोड़ 47 लाख नि:शुल्क गैस कनेक्शन वितरित किया जा चुका है. प्रधानमंत्री आवास योजना में कमजोर और गरीब लोगों को ग्रामीण क्षेत्रों में 3 करोड़ आवास और नगरीय क्षेत्रों में 30 लाख से अधिक आवास निर्मित/ स्वीकृत किए जा चुके हैं.

यह भी पढ़ें-गर्भपात की ऊपरी सीमा बढ़ाकर 24 सप्ताह करने के प्रावधान वाला विधेयक लोकसभा में पारित

सौभाग्य योजना के तहत 1 करोड़ 24 लाख से ज्यादा घरों का विद्युतीकरण
सौभाग्य योजना के तहत 1 करोड़ 24 लाख से ज्यादा घरों को नि:शुल्क विद्युत कनेक्शन देकर उत्तर प्रदेश देश में प्रथम स्थान पर है. उजाला योजना के तहत 2 करोड़ 60 लाख 80 हजार 6 सौ 68 एलईडी बल्बों का वितरण किया जा चुका है. नमामि गंगे के तहत 15 परियोजनाएं पूर्ण हो चुकी हैं, 19 परियोजनाएं निर्माणाधीन तथा 11 परियोजनाएं निविदा प्रक्रिया में हैं. अमृत योजना से उत्तर प्रदेश के 60 हजार शहर अच्छादित किए जा चुके हैं