News Nation Logo
मुंबई भी पहुंचा ओमीक्रॉन वैरिएंट, एक और मरीज मिला प्रियंका गांधी का बड़ा आरोप- UP TET घोटाले में दाल में कुछ काला ही नहीं, पूरी दाल ही काली है BJP योगी के नेतृत्व में लड़ेगी यूपी चुनाव: अमित शाहRead More » IPL 2022 : RCB के साथ फिर जुड़ेंगे एबी डिविलियर्स, विराट कोहली के साथ...!Read More » नवजोत सिंह सिद्धू ने फिर की भारत-पाक बार्डर खोलने की मांग ओमीक्रॉन को लेकर केंद्र की राज्यों को चिट्ठी, Omicron पर ट्रेसिंग और टेस्टिंग बढ़ाना जरूरी MSP गारंटी पर कमेटी के लिए 5 नामों पर बनी सहमति PM मोदी ने देवभूमि को किया प्रणाम, पढ़ी ये कविता 'जहां पर्वत गर्व सिखाते हैं...'Read More » ओमीक्रॉन खौफ के बीच टीम इंडिया का दक्षिण अफ्रीका दौरा टला न्यूजीलैंड में शामिल मुंबई के लड़के एजाज पटेल ने किया कमाल. लिए 10 विकेट

नोएडा में ग्रीनफील्ड डाटा सेंटर कैंपस स्थापित करेगी सिंगापुर की कंपनी, मिलेगा रोजगार

सिंगापुर की एसटी टेलीमीडिया ग्लोबल डाटा सेंटर (एसटीटी जीडीसी) इंडिया ने उत्तर प्रदेश के नोएडा जिले में एक ग्रीनफील्ड डाटा सेंटर कैंपस स्थापित करने का प्रस्ताव दिया है.

IANS | Edited By : Sunil Chaurasia | Updated on: 21 Jan 2021, 08:06:02 AM
नोएडा में ग्रीनफील्ड डाटा सेंटर कैंपस स्थापित करेगी सिंगापुर की कंपनी

नोएडा में ग्रीनफील्ड डाटा सेंटर कैंपस स्थापित करेगी सिंगापुर की कंपनी (Photo Credit: IANS)

नोएडा:

सिंगापुर की एसटी टेलीमीडिया ग्लोबल डाटा सेंटर (एसटीटी जीडीसी) इंडिया ने उत्तर प्रदेश के नोएडा जिले में एक ग्रीनफील्ड डाटा सेंटर कैंपस स्थापित करने का प्रस्ताव दिया है. आईटी एवं इलेक्ट्रॉनिक्स विभाग के अपर मुख्य सचिव आलोक कुमार के साथ मंगलवार को कंपनी के अधिकारियों की बैठक में कंपनी की ओर से यह प्रस्ताव दिया गया. बैठक में शामिल एसटीटी जीडीसी इंडिया के प्रतिनिधियों ने बताया कि कंपनी ने 600 करोड़ रुपये के अनुमानित निवेश के साथ 18 मेगावाट की महत्वपूर्ण आईटी क्षमता के साथ डेटा सेंटर परिसर को विकसित करने का प्रस्ताव दिया है.

वहीं उत्तर प्रदेश के उपमुख्यमंत्री दिनेश शर्मा ने कहा कि डिजिटल अर्थव्यवस्था को बढ़ावा देने के लिए योगी सरकार डाटा सेंटर विकास और संचालन क्षेत्र में निवेश आकर्षित करने के लिए अनेक कदम उठा रही है. डाटा सेंटर सेक्टर विभिन्न क्षेत्रों में बड़े उद्यमों के लिए एक महत्वपूर्ण आवश्यकता बन गया है. आलोक कुमार ने बताया कि नोएडा में प्रस्तावित डाटा सेंटर कैंपस को औद्योगिक हब और दिल्ली के नजदीक होने के कारण अंतर्राष्ट्रीय कनेक्टिविटी का लाभ मिलेगा.

ये भी पढ़ें- स्वदेशी, स्वावलंबन और स्वच्छता होगी चौरी-चौरा शताब्दी समारोह की थीम: योगी आदित्यनाथ

उन्होंने कहा कि नोएडा और इसके आसपास उद्योग और आईटी कंपनियों की एक महत्वपूर्ण उपस्थिति है, जो उत्तर भारत में एक प्रमुख डेटा सेंटर हब के रूप में इस क्षेत्र को जल्दी से विकसित करने में सहायता करेगी. आलोक कुमार ने बताया कि डाटा सेंटर कैंपस की स्थापना के लिए निवेशक कंपनी ने नोएडा में लगभग तीन एकड़ के एक लैंड पार्सल को चिन्हित किया है. दूसरे चरण में 500 करोड़ रुपये के अतिरिक्त निवेश के साथ 36 मेगावाट क्षमता का आईटी लोड डेटा सेंटर स्थापित किया जा सकेगा.

दूसरा चरण पूरा होने के बाद परियोजना में लगभग 1100 करोड़ रुपये का निवेश होने का अनुमान है और इससे 80 लोगों को प्रत्यक्ष और लगभग 1000 लोगों को अप्रत्यक्ष रोजगार मिलेगा. उन्होंने बताया कि प्रस्तावित डाटा सेंटर कैंपस का उद्देश्य प्रमुख क्लाउड कंपनियों, डाटा सेंटर के संचालक और बड़े उद्यमों को सेवाएं प्रदान करना है.

First Published : 21 Jan 2021, 08:06:02 AM

For all the Latest States News, Uttar Pradesh News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.