News Nation Logo

अटल सरकार में मंत्री रहे इस नेता को योगी ने बनाया राज्यमंत्री, जानिए कौन हैं ये

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की कैबिनेट का पहला विस्तार बुधवार को हुआ. इस विस्तार में 23 मंत्रियों को राज्यपाल आनंदीबेन पटेल ने शपथ दिलाई.

By : Yogendra Mishra | Updated on: 21 Aug 2019, 03:31:28 PM
श्रीराम चौहान।

श्रीराम चौहान।

लखनऊ:

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की कैबिनेट का पहला विस्तार बुधवार को हुआ. इस विस्तार में 23 मंत्रियों को राज्यपाल आनंदीबेन पटेल ने शपथ दिलाई. जिसमें 6 कैबिनेट, 6 राज्यमंत्री स्वतंत्र प्रभार और ग्यारह राज्यमंत्रियों ने पद एवं गोपनीयता की शपथ दिलाई.

यह भी पढ़ें- कैबिनेट का विस्तार: योगी के नए मंत्रियों के बारे में कितना जानते हैं आप

योगी कैबिनेट में एक ऐसे कद्दावर नेता को राज्यमंत्री स्वतंत्र प्रभार की शपथ दिलाई गई जो पूर्व पीएम अटल बिहारी वाजपेयी की सरकार में केंद्रीय राज्य मंत्री रह चुके हैं. 21 साल बाद दोबारा से उनका मंत्री पद राज्यमंत्री स्वतंत्र प्रभार के रूप में शपथ लेना सबको चौंका गया है.

यह भी पढ़ें- योगी कैबिनेट का विस्तार: मंत्रिमंडल में ब्राह्मण और ओबीसी का दबदबा

यहां बात हो रही है श्रीराम चौहान की. आपको बता दें कि श्रीराम चौहान संतकबीरनगर की धनगटा सीट से विधायक हैं. वह तीन बार बस्ती लोकसभा सीट से सांसद रह चुके हैं. साल 1996, 1998 और 1999 में बस्ती के सांसद रहे श्रीराम चौहान संघ से जुड़े रहे हैं. वह इंदिरा गांधी के द्वारा लगाई गई इमरजेंसी में जेल भी जा चुके हैं.

यह भी पढ़ें- योगी कैबिनेट का विस्तार: 23 मंत्रियों ने ली शपथ, 5 का हुआ प्रमोशन, देखें पूरी लिस्ट 

जब अटल बिहारी बाजपेयी की सरकार 1998 में बनी थी उस समय वह राज्यमंत्री बनाए गए थे. संघ के स्वंयसेवक रहे चौहान 2004 का लोक सभा चुनाव अपनी परंपरागत सीट बस्ती हार गए थे. 2009 में श्रीराम चौहान की परंपरागत सीट बस्ती सुरक्षित से सामान्य हो गई. जिसके बाद उन्होंने वहां चुनाव नहीं लड़ा.

यह भी पढ़ें- SP सांसद आजम खान के निर्वाचन को चुनौती, इलाहाबाद हाईकोर्ट में आज होगी सुनवाई 

पूर्वांचल की राजनीति में श्रीराम चौहान एक बड़ा नाम हैं. उनकी पहचान मीठी वाणी वाले और शांत नेता के रूप में है. चौहान दलित समाज के सर्वमान्य नेता हैं. ऐसे में कई सारे दलित चेहरों पर दांव लगा चुकी भाजपा चौहान पर भी दांव लगाना चाहती है.

First Published : 21 Aug 2019, 03:31:28 PM

For all the Latest States News, Uttar Pradesh News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

×