logo-image

सपा में वर्चस्व की लड़ाई जारी, शिवपाल बने प्रदेश सपा अध्यक्ष तो अखिलेश ने उनसे छीने अहम विभाग

यूपी में सपा सरकार के कुनबे में कलह थमने का नाम ही नहीं ले रही। मंगलवार को सपा सुप्रीमो मुलायम सिंह यादव ने शिवपाल सिंह को उत्तर प्रदेश सपा अध्यक्ष बनाने की घोषणा की तो मुख्यमंत्री अखिलेश ने शिवपाल से अहम विभाग छीन लिए। अखिलेश के इस फैसले के बाद शिवपाल इस कदर आहत हुए कि उन्होंने इस्तीफा देने तक की पेशकश कर दी।

Updated on: 14 Sep 2016, 07:16 AM

New delhi:

यूपी में सपा सरकार के कुनबे में कलह थमने का नाम ही नहीं ले रही। मंगलवार को सपा सुप्रीमो मुलायम सिंह यादव ने शिवपाल सिंह को उत्तर प्रदेश सपा अध्यक्ष बनाने की घोषणा की तो मुख्यमंत्री अखिलेश ने शिवपाल से अहम विभाग छीन लिए। अखिलेश के इस फैसले के बाद शिवपाल इस कदर आहत हुए कि उन्होंने इस्तीफा देने तक की पेशकश कर दी। चाचा शिवपाल सिंह को लेकर पिता मुलायम और पुत्र अखिलेश आपस में वर्चस्व की लड़ाई लड़ते नज़र आ रहे हैं। अब परिवार में डैमेज कंट्रोल के लिए मुलायम सिंह ने कल लखनऊ में बैठक बुलाई है।

दरअसल मंगलवार शाम को एकाएक सपा प्रमुख मुलायम सिंह यादव ने कड़ा फैसला लेते हुए मुख्यमंत्री अखिलेश यादव को उत्तर प्रदेश समाजवादी पार्टी के अध्यक्ष पद से हटाकर कैबिनेट मंत्री शिवपाल सिंह को यह जिम्मेदारी सौंप दी।

ऐसा माना जा रहा है कि मलायम ने ये इसलिए किया क्योकि सोमवार को भ्रष्टाचार के आरोप में मुख्यमत्री अखिलेश मे दो मंत्रियों खनन मंत्री गायत्री प्रसाद प्रजापति और पंचायतीराज मंत्री राजकिशोर सिंह को पार्टी से बर्खास्त कर दिया था।

दोनों मंत्री मुलायम सिंह और शिवपाल सिंह के करीबी माने जाते थे। इनके इस्तीफे से नाराज मुलायम ने अपनी नाराजगी मीडिया में भी जताई थी ।

पार्टी और परिवार की कलह अब खुलकर सामने आ रही है, जो आगामी चुनावी में सपा को नुकसान पहुंचा सकती है।

शिवपाल सिंह यादव के पास अभी तक लोक निर्माण विभाग, सिंचाई, बाढ़, सहकारिता, राजस्व, लोकसेवा प्रबंधन जैसे महत्वपूर्ण विभाग थे जो उन से छीन लिये गये हैं।