logo-image

हत्या मामले में शिया सेंट्रल वक्फ बोर्ड के चेयरमैन वसीम रिजवी तलब

एक अदालत ने बुधवार को यहां हत्या के एक मामले में दाखिल पुलिस की अंतिम रिपोर्ट को खारिज करते हुए शिया सेंट्रल वक्फ बोर्ड के चेयरमैन वसीम रिजवी और जिया अब्बास को तलब किया है.

Updated on: 25 Jul 2019, 11:27 AM

highlights

  • 25 जुलाई 2014 को जुलूस निकालते वक्त हुआ था हादसा
  • वसीम रिजवी और जिया अब्बास किए गए तलब
  • कल्बे जव्वाद ने दर्ज करवाया था हत्या का मुकदमा

लखनऊ:

एक अदालत ने बुधवार को यहां हत्या के एक मामले में दाखिल पुलिस की अंतिम रिपोर्ट को खारिज करते हुए शिया सेंट्रल वक्फ बोर्ड के चेयरमैन वसीम रिजवी और जिया अब्बास को तलब किया है. मुख्य न्यायिक मजिस्ट्रेट आनंद प्रकाश सिंह ने इन दोनों अभियुक्तों को 19 अगस्त को तलब किया.

यह भी पढ़ें- बीजेपी मंडल अध्यक्ष ने टोल मांगने पर टोलकर्मी को पीटा, VIDEO वायरल

उन्होंने यह आदेश पुलिस की अंतिम रिपोर्ट के खिलाफ शिया धर्मगुरु कल्बे जव्वाद की ओर से दाखिल अर्जी को मंजूर करते हुए दिया. थाना वजीरगंज से संबधित हत्या के इस मामले की प्राथमिकी कल्बे जव्वाद ने दर्ज कराई थी. 13 मई, 2016 को विवेचना के बाद पुलिस ने हत्या के इस मामले में अंतिम रिपोर्ट दाखिल कर दी.

यह भी पढ़ें- बीवी की गुल मंजन की आदत से परेशान पति ने कहा 'तलाक-तलाक-तलाक' 

कल्बे जव्वाद ने विरोध याचिका दायर करके इसे चुनौती दी. जव्वाद का आरोप है कि पुलिस ने दबाव में अंतिम रिपोर्ट दाखिल की है जबकि पंचायतनामा व पोस्टमार्टम रिपोर्ट के मुताबिक मृतक के सिर और पैर पर चोटों के निशान थे.

यह भी पढ़ें- विधायकों को खरीदने की मंडी बीजेपी MP में नहीं लगा पाएगी: प्रमोद तिवारी

गौरतलब है कि 25 जुलाई 2014 को कल्बे जव्वाद जुमे की नमाज के बाद बड़े इमामबाड़े से शांतिपूर्वक जुलूस निकालकर शिया वक्फ पर कब्जे के संदर्भ में मुख्यमंत्री को ज्ञापन देने जा रहे थे. शहीद स्मारक के पास पहुंचते ही पुलिस प्रशासन ने जुलुस को रोक लिया.

यह भी पढ़ें- UP में सेल्फी न भेजने वाले शिक्षकों का अब नहीं कटेगा वेतन, सरकार ने फैसला वापस लिया 

तब उनकी पुलिस प्रशासन के अधिकारियों से बात होने लगी. लेकिन वहां मौजूद वसीम रिजवी और जिया अब्बास तथा चार अन्य लोग अचानक उत्पात मचाने लगे. पुलिस बैरियर गिरा दिया. मारपीट करने लगे. पुलिस प्रशासन ने काफी समझाने का प्रयास किया.

लेकिन वे नहीं माने. पुलिस ने बल प्रयोग किया. भगदड़ मच गई. लोग घायल हुए और इसमें एक व्यक्ति सैय्यद कर्रार मेंहदी वहीं गिर गया जिसकी मेडिकल कालेज में इलाज के दौरान मौत हो गई.