logo-image

BSP की सूची: जहूराबाद से ओमप्रकाश राजभर के सामने शादाब फातिमा

शादाब फातिमा ने सपा सरकार के अंतिम दिनों में शिवपाल सिंह यादव और अखिलेश यादव के बीच हुए विवाद के दौरान शिवपाल का साथ दिया था.

Updated on: 13 Feb 2022, 07:57 PM

नई दिल्ली:

बहुजन समाज पार्टी  ने रविवार को 47 उम्मीदवारों की एक और सूची जारी कर दी है. इस सूची में सातवें और अंतिम चरण के तहत जिन सीटों पर मतदान होना है, उनके लिए उम्मीदवारों के नाम हैं. बसपा ने गाजीपुर जिले की जहूराबाद विधानसभा सीट से शादाब फातिमा को टिकट दिया है. जहूराबाद विधानसभा सीट से सुहेलदेव भारतीय समाज पार्टी (सुभासपा) के राष्ट्रीय अध्यक्ष ओमप्रकाश राजभर विधायक हैं. सुभासपा और समाजवादी पार्टी (सपा) इस दफे गठबंधन कर चुनाव मैदान में हैं.

यह भी पढ़ें: CM योगी पर प्रियंका का पलटवार- एक दूसरे के लिए जान दे सकते हैं हम भाई-बहन

शादाब फातिमा दो बार विधायक रही हैं. शादाब फातिमा 2007 में गाजीपुर सदर सीट से सपा के टिकट पर चुनाव जीतकर विधानसभा पहुंची थीं. शादाब फातिमा को 2012 में सपा ने जहूराबाद विधानसभा सीट से चुनाव मैदान में उतारा. शादाब फातिमा ने तब सुभासपा अध्यक्ष ओमप्रकाश राजभर को हराया भी था. शादाब फातिमा अखिलेश यादव के नेतृत्व वाली सरकार में मंत्री भी रहीं लेकिन बाद में उन्हें मंत्रिमंडल से हटा दिया गया था. 

शादाब फातिमा ने सपा सरकार के अंतिम दिनों में शिवपाल सिंह यादव और अखिलेश यादव के बीच हुए विवाद के दौरान शिवपाल का साथ दिया था. शिवपाल ने जब पार्टी बनाई तब शादाब भी शिवपाल यादव के साथ हो ली थीं. सपा ने शिवपाल यादव को तो मैदान में उतारा है लेकिन उनके किसी सहयोगी को टिकट नहीं दिया है. वैसे भी इस सीट से सपा और सुभासपा गठबंधन से खुद ओमप्रकाश राजभर उम्मीदवार हैं. ऐसे में शादाब फातिमा के निर्दलीय चुनाव मैदान में उतरने के कयास लगाए जा रहे थे लेकिन अब वो बसपा के टिकट पर चुनाव लड़ेंगी. शादाब फातिमा, शिवपाल सिंह यादव की प्रगतिशील समाजवादी पार्टी (लोहिया) में थीं. शिवपाल यादव इस दफे खुद सपा के सिंबल पर चुनाव लड़ रहे हैं.

बसपा की ओर से जारी की गई 47 उम्मीदवारों की इस सूची में गाजीपुर के अलावा आजमगढ़, मऊ, जौनपुर, चंदौली, वाराणसी और भदोही जिले की विधानसभा सीटों के लिए उम्मीदवारों के नाम हैं. बसपा की इस सूची में मीरजापुर और सोनभद्र जिले की विधानसभा सीटों के लिए उम्मीदवारों के नाम का भी ऐलान किया गया है.

उत्तर प्रदेश में विधानसभा के चुनाव सात चरण में होने हैं. पहले चरण के तहत 58 विधानसभा सीटों के लिए 10 फरवरी को वोट डाले गए थे. दूसरे चरण के तहत 55 विधानसभा सीटों के लिए 14 फरवरी को मतदान होना है. बसपा ने जिन सीटों के लिए उम्मीदवारों के नाम का ऐलान आज किया है, उन सीटों के लिए सातवें और अंतिम चरण में 7 मार्च को मतदान होना है. चुनाव नतीजों का ऐलान 10 मार्च को होगा.