logo-image

सेल्फी विद सरकारी स्कूल अभियान ने खोली पोल : AAP

आम आदमी पार्टी प्रदेश कार्यालय में छात्र विंग के प्रदेश अध्यक्ष वंशराज दुबे ने प्रेस वार्ता करते हुए कहा कि आप सांसद संजय सिंह ने सेल्फी विद सरकारी स्कूल अभियान की शुरुआत की और नंबर जारी किया, जिसमें उत्तर प्रदेश के लोगों का उत्साह देखते बनता है.

Updated on: 08 Sep 2022, 09:00 PM

लखनऊ:

आम आदमी पार्टी प्रदेश कार्यालय में छात्र विंग के प्रदेश अध्यक्ष वंशराज दुबे ने प्रेस वार्ता करते हुए कहा कि आप सांसद संजय सिंह ने सेल्फी विद सरकारी स्कूल अभियान की शुरुआत की और नंबर जारी किया, जिसमें उत्तर प्रदेश के लोगों का उत्साह देखते बनता है. यूपी की जनता ने हमारे जारी किए हुए नंबर पर अधिक संख्या में जर्जर और बदहाल स्कूलों की तस्वीर और वीडियोस भेजे हैं. वंश राज दुबे ने कहा कि उत्तर प्रदेश में भाजपा का चेहरा लगातार बेनकाब हो रहा है, क्योंकि यह पार्टी पूर्ण रूप से दोस्तवाद और पूंजीवाद के समर्थन में है. उन्होंने कहा कि जब आम आदमी पार्टी ने सरकारी स्कूलों की बात शुरू की तो भाजपाई बौखला गए.

वंश राज दुबे ने सरकारी स्कूलों का आंकड़ा रखते हुए कहा कि उत्तर प्रदेश में 25 हजार 577 सरकारी स्कूल बंद हो चुके हैं, मध्य प्रदेश में 22 हज़ार 824 सरकारी स्कूल बंद हुए हैं, असम में 6 हज़ार 271 सरकारी स्कूल बंद हो चुके हैं, उत्तराखंड में 1 हज़ार 101 सरकारी स्कूल बंद हुए हैं, कर्नाटका में 637 सरकारी स्कूल बंद हुए हैं और हरियाणा को भी शामिल किया जाए तो ये संख्या बहुत अधिक हो जाती है.

वंशराज दुबे ने कहा कि एक तरफ आम आदमी पार्टी ने शिक्षक दिवस के रूप में पंजाब में लगभग 9000 शिक्षकों को जो संविदा पर थे उन्हें परमानेंट कर दिया है. उन्होंने कहा कि आम आदमी पार्टी दिल्ली से लेकर पंजाब तक सरकारी स्कूलों की व्यवस्था ठीक करने का काम कर रही है जिसकी चर्चा देश से लेकर विदेश के अखबारों में छाई हुई है. वहीं, दूसरी ओर भाजपा सरकार आधारहीन मुद्दों को तूल देकर खुद को सत्ता में बनाए रखना चाहती है. 

वंश राज दुबे ने कहा कि जब उत्तर प्रदेश में आम आदमी पार्टी ने आवाहन किया कि हम प्रदेश के सभी जनपदों, सभी गांव में जो सरकारी स्कूल है उनकी दुर्दशा और जर्जर व्यवस्था को जनता के सामने रखेंगे तो उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के इशारे पर महाराजगंज के शिक्षा अधिकारी ने एक आदेश जारी कर दिया, जिसमें लिखा है कि कोई भी व्यक्ति चाहे वह पत्रकार ही क्यों न हो वह सरकारी स्कूल का दौरा नहीं कर सकता. 

वंश राज दुबे ने कहा कि अगर मुख्यमंत्री द्वारा सरकारी स्कूलों को देखने पर बंदिश लगाई जा सकती है तो मैं उत्तर प्रदेश की जनता को धन्यवाद देता हूं कि उन्होंने जगह-जगह से सरकारी स्कूलों की दुर्दशा की फोटोस और वीडियोस आम आदमी पार्टी पार्टी द्वारा जारी किए गए नंबर पर भेजी है. उन्होंने कहा कि आगरा, बांदा, वाराणसी, कौशांबी, गोसाईगंज, प्रतापगढ़, औरैया, फतेहपुर, बाराबंकी, लखनऊ, जौनपुर, लोनी, शामली, एटा, संभल, फिरोजाबाद, महाराजगंज, हमीरपुर हमारे पास लगातार फुटेज आ रही है. 

वंश राज दुबे ने बीजेपी पर हमला बोलते हुए कहा कि 2014 में इसी सरकार ने बेटी पढ़ाओ बेटी बचाओ का नारा दिया था लेकिन आज शर्म आती है कि वीडियोस और फुटेज सरकारी स्कूलों की आ रही है, उनमें बेटियां झाड़ू लगा रही हैं, बहुत सारे सरकारी स्कूल ऐसे भी हैं जो तालाब में डूबे हुए हैं, बहुतों की तो छते और दीवारें भी गिर चुकी हैं. 

वंशराज दुबे ने मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ द्वारा किए गए ट्वीट का विवरण देते हुए कहा कि ट्वीट में योगी आदित्यनाथ कहते हैं कि आज सरकारी स्कूलों की शिक्षा और वहां की व्यवस्था कान्वेंट स्कूल से बेहतर है इसलिए बच्चे वहां पढ़ने में गौरव की अनुभूति करते हैं. इस पर वंशराज दुबे ने कटाक्ष करते हुए कहा कि जिन क्षेत्रों से सरकारी स्कूलों की फोटोस और वीडियोस आ रहे हैं  वह प्रमाण है कि योगी आदित्यनाथ द्वारा किया गया ट्वीट पूर्ण रूप से झूठा है और महेश एक जुमलेबाजी है. 

वंश राज दुबे ने दावा करते हुए कहा कि स्वतंत्रता के बाद से कोई भी राजनीतिक दल सत्ता में रहा हो आप जाकर उसके गांव का दौरा कर लीजिए तो पता चलेगा सरकारी स्कूल बद से बदतर होते चले गए और सांसदों, विधायकों और नेताओं के मकान बंगले और प्राइवेट स्कूल बनते चले गए, आखिर ये क्यों हो रहा है? वंश राज दुबे ने कहा कि 2014 के बाद से नरेंद्र मोदी ने कभी भी सरकारी स्कूलों पर न ट्वीट किया ना बात किया लेकिन अरविंद केजरीवाल की लोकप्रियता और उनके शिक्षा मॉडल को देखते हुए  प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी शर्मिंदा होकर शिक्षा पर ट्वीट करने के लिए मजबूर हो गए हैं.