logo-image

लखनऊ सहित UP के कई जिलों में धारा 144 लागू, CAA-NRC के विरोध में जगह-जगह प्रदर्शन

AMU में पथराव के बाद लखनऊ के नदवा कॉलेज में भी छात्रों ने CAA-NRC के विरोध में प्रदर्शन किया और सुरक्षाबलों पर पत्थरबाजी की.

Updated on: 16 Dec 2019, 12:35 PM

highlights

  • Citizenship Amendment Act विधयेक के विरोध के नाम पर हो रही हिंसा की आग अब उत्तर प्रदेश तक पहुंच गई है. 
  • यूपी में कई इलाको में धारा-144 लागू की गई. 
  • इन जिलों की इंटरनेट सेवा भी बाधित की गई हैं.

लखनऊ:

नागरिकता संशोधन अधिनियम (Citizenship Amendment Act) विधयेक के विरोध के नाम पर हो रही हिंसा (Voilence) की आग अब उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) तक पहुंच गई है. इसके मद्देनजर प्रदेश सरकार ने अलीगढ़, सहारनपुर, कासगंज और मेरठ समेत अन्य कई जिलों में एहतियात के तौर पर धारा 144 लागू कर दी हैं. इन जिलों की इंटरनेट सेवा भी बाधित है.

एएमयू (AMU) में पथराव फायरिंग के वीडियो सोशल मीडिया में वायरल (Social Media Viral) होता देख जिला प्रशासन ने 15 दिसंबर की रात साढ़े दस बजे से 16 दिसंबर की रात दस बजे तक इंटरनेट सेवाएं बंद कर दी हैं. इस दौरान लीज लाइन और लूप लाइन की इंटरनेट की सेवाएं भी नहीं चलेंगी. इसके अलावा नागरिकता संशोधन विधेयक को लेकर चल रहे विरोध प्रदर्शन को देखते हुए सहारनपुर में रविवार रात 12 बजे से इंटरनेट सेवाएं बंद कर दी गईं.

यह भी पढ़ें: Lucknow में नदवा कॉलेज के छात्रों ने की पत्थरबाजी, CAA-NRC के विरोध में प्रदर्शन

उधर, देर रात राजधानी लखनऊ में करीब 500 छात्रों ने सड़क पर उतर कर प्रदर्शन किया और जाम लगा दिया. छात्रों को नियंत्रण में रखने के लिए पुलिस को लाठी चलानी पड़ी.

दराअसल किसी ने सोशल मीडिया पर जामिया मिलिया विवि में हुए बवाल को लेकर तरह-तरह के मैसेज चला दिए. व्हाट्एप पर किसी ने पुलिस की गोली लगने से एक छात्र की मौत का मैसेज चला दिया उसके बाद माहौल गर्म हो गया और छात्र सड़क पर उतर आए. अब प्रशासन प्रदर्शनकारियों की सीसीटीवी फुटेज तलाशकर उन पर एफआईआर दर्ज करने की तैयारी कर रही है.

यह भी पढ़ें: उन्नाव कांड: कुलदीप सेंगर के खिलाफ दिल्ली की अदालत आज सुनाएगी फैसला

नदवा कालेज में देर रात तक आस-पास की गलियों में छात्रों का जमावड़ा लगा रहा. सुरक्षा के लिहाज से वहां पर बड़ी संख्या में पुलिस और पीएसी तैनात की गई है. साथ ही गृह विभाग ने इन जिलों के जिलाधिकारी और एसपी को सतर्क रहने को कहा है.

रविवार को अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय के छात्रों ने कैंपस के गेट पर बिल का जमकर विरोध किया था. इस दौरान प्रदर्शनकारी छात्रों की पुलिस के साथ झड़प भी हुई थी, जिसके बाद पुलिस ने उन्हें तितर-बितर करने के लिए आंसू गैस और वटर कैनन का इस्तेमाल किया. एएमयू के छात्रों ने यह विरोध प्रदर्शन दिल्ली में जामिया मिलिया इस्लामिया के पास हुए विरोध प्रदर्शन के तुरंत बाद किया था. विश्वविद्यालय प्रशासन ने तनावपूर्ण स्थिति को देखते हुए यूनिवर्सिटी को 5 जनवरी 2020 तक बंद करने का आदेश दिया है.

यह भी पढ़ें: बसपा सुप्रीमो मायावती ने बेकसूर छात्रों पर हो रही हिंसा को लेकर सरकार को दी ये नसीहत 

मुख्यमंत्री योगी ने बयान जारी कर कहा है कि नागरिकता संसोधन कानून के संदर्भ में कुछ निहित स्वार्थी तत्वों द्वारा फैलाई जाने वाली किसी भी अफवाह ध्यान न देने को कहा है. उन्होंने कहा सभी कानून का पालन करना पड़ेगा. अमन के माहौल को किसी को भी खराब करने की इजाजत नहीं है.