logo-image

दूसरी ऑक्सीजन एक्सप्रेस उत्तर प्रदेश के लिए राहत भरी खबर लेकर आई

60,000 लीटर तरल मेडिकल ऑक्सीजन से भरी दूसरी ऑक्सीजन एक्सप्रेस उत्तर प्रदेश के गंभीर कोविड 19 रोगियों का इलाज करने वाले अस्पतालों में जीवन रक्षक गैस की कमी को पूरा करने के लिए आज लखनऊ के चारबाग रेलवे स्टेशन पहुंची.

Updated on: 26 Apr 2021, 06:16 PM

highlights

  • दूसरी ऑक्सीजन एक्सप्रेस ट्रेन लखनऊ पहुंची
  • 15,000 लीटर क्षमता वाले 4 ऑक्सीजन टैंकर पहुंचे
  • दो टैंकर, झांसी और बरेली के लिए तुरंत रवाना किए गए

लखनऊ:

60,000 लीटर तरल मेडिकल ऑक्सीजन से भरी दूसरी ऑक्सीजन एक्सप्रेस उत्तर प्रदेश के गंभीर कोविड 19 रोगियों का इलाज करने वाले अस्पतालों में जीवन रक्षक गैस की कमी को पूरा करने के लिए आज लखनऊ के चारबाग रेलवे स्टेशन पहुंची. अधिकारियों ने कहा, 15,000 लीटर क्षमता वाले चार ऑक्सीजन टैंकरों से भरी इस ट्रेन को झारखंड के बोकारो से रविवार दोपहर 2 बजे भेजा गया था. भारतीय रेलवे की दूसरी रोल ऑन रोल ऑफ सेवा में आने के लिए चार में से दो टैंकर, झांसी और बरेली के लिए तुरंत रवाना हुए (प्रत्येक गंतव्य के लिए एक टैंकर), जबकि राज्य की राजधानी में ऑक्सीजन की मांग में वृद्धि को देखते हुए शेष दो लखनऊ भेजा गया.

उत्तर रेलवे के डीआरएम लखनऊ, संजय त्रिपाठी ने कहा कि शनिवार को राज्य में 30,000 लीटर एलएमओ से भरी पहली आरआरओ ऑक्सीजन एक्सप्रेस शनिवार को पहुंची थी. उन्होंने कहा कि एक और आक्सीजन एक्सप्रेस, जो कि जीवन रक्षक गैस के 75,000 लीटर से भरी हुई है, मंगलवार को राज्य सरकार के ऑपरेशन ऑक्सीजन के हिस्से के रूप में राज्य में आने की उम्मीद है. रेलवे की आरओआरओ सेवा ने महाराष्ट्र के लिए ऑक्सीजन की खरीद भी की है और इसकी सेवाओं को अन्य राज्यों द्वारा भी अनुरोध किया गया है जो कोविड 19 की दूसरी लहर से गंभीर रूप से प्रभावित हैं.

देश में कोरोना वायरस के बढ़ते संक्रमण ने देशवासियों सहित सरकारों की भी चिंता बढ़ा दी है. देश में कोरोना वायरस की दूसरी लहर को देखते हुए अस्पतालों में ऑक्सीजन की आपूर्ति नहीं हो पा रही है. ऐसे में भारतीय रेलवे ने ग्रीन कॉरीडोर की मदद से देश के कई हिस्सों में ऑक्सीजन एक्सप्रेस की मदद से ऑक्सीजन भेजे जाने का काम शुरू कर दिया है. भारतीय रेलवे ने बताया है कि पिछले 24 घंटों के दौरान ऑक्सीजन एक्सप्रेस ने 150 टन ऑक्सीजन देश के कई राज्यों में पहुंचाई है. इसके पहले कोरोना संक्रमण झेल रही सांसों को बचाने के लिए दूसरी ऑक्सीजन स्पेशल ट्रेन झारखंड के बोकारो से ऑक्सीजन टैंकर लेकर लखनऊ पहुंची थी. 

इसके पहले दो टैंकर लखनऊ में उतारे गए थे. टैंकर आने पर अपर मुख्य सचिव अवनीश गृह अवस्थी के अलावा रेलवे, जिला प्रशासन और पुलिस के अफसर चारबाग रेलवे स्टेशन पहुंचे थे. अपर मुख्य सचिव ने बताया था कि यह दोनों ट्रैकर आक्सीजन लेकर दो दिन के अंदर बोकारो से लखनऊ आ गए हैं. आज तीन टैंकर बोकारो के लिए और भेजे गये हैं. अब लखनऊ के साथ ही पूरे प्रदेश में कोरोना संक्रमित मरीजों को ऑक्सीजन की कमी नहीं होगी. बोकारो गैस प्लांट से आक्सीजन लाने की प्रक्रिया चलती रहेगी. लखनऊ में चार से पांच गुना आक्सीजन की डिमांड बढ़ गई है.