News Nation Logo
Banner

यूपी में खुलेंगे स्कूल , तारीखें हुईं जारी, 1 सितंबर से प्राइमरी स्कूल, तो 23 अगस्त से चलेंगी 8 तक की कक्षाएं

कोरोना के चलते उत्तर प्रदेश में काफी समय से बंद चल रहे प्राथमिक व अन्य विद्यालयों के खुलने का ऐलान कर दिया गया है. उत्तर प्रदेश के बेसिक शिक्षा विभाग ने ये जानकारी साझा की.

News Nation Bureau | Edited By : Rajneesh Pandey | Updated on: 18 Aug 2021, 03:50:12 PM
UP Schools Reopening

UP Schools Reopening (Photo Credit: News Nation)

highlights

  • यूपी में स्कूलों के खुलने का फरमान जारी
  • 23 अगस्त से सेकेण्डरी और 1 सितंबर से खुलेंगे प्राइमरी स्कूल
  • कक्षाओं में भौतिक रूप से आने के लिए अभिभावकों की अनुमति अनिवार्य

लखनऊ:

कोरोना के चलते उत्तर प्रदेश में काफी समय से बंद चल रहे प्राथमिक व अन्य विद्यालयों के खुलने का ऐलान कर दिया गया है. उत्तर प्रदेश के बेसिक शिक्षा विभाग ने ये जानकारी साझा की. जिसके तहत 6 से 8 तक की कक्षाओं के विद्यालयों को 23 अगस्त, 2021 से और प्राथमिक विद्यालयों (कक्षा 1 से 5 तक)  को 01 सितंबर, 2021 से खोलने की अनुमति दे दी गई है. अब कोरोना नियमों का पालन करते हुए उत्तर प्रदेश में इन विद्यालयों को खोला जा सकेगा. मालूम हो कि कोरोना के चलते इन स्कूलों को काफी समय से बंद रखा गया था.

यह भी पढ़ें : विधानसभा चुनावों में मुस्लिम वोटरों को रिझाएगी भाजपा, मुस्लिम नेताओं को मिलेगा मौका

आवश्यक कोविड निर्देशों का पालन करते हुए खुलेंगे स्कूल

उत्तर प्रदेश में स्कूलों के खुलने के निर्देश जारी कर दिए गए हैं, लेकिन इस दौरान सभी विद्यालयों में कक्षाओं को संचालित करने के लिए कोविड संबंधी आवश्यक निर्देशों का पालन करना होगा. ये कक्षाएं दो पालियों में संचालित होंगी. पहली पाली सुबह 8 बजे से दोपहर 12 बजे तक और दूसरी पाली दोपहर 12:30 से शाम 4:30 बजे तक चलेगी. इन दोनों पालियों में छात्रों की संख्या कुल संख्या की 50 प्रतिशत होगी. हालांकि इस दौरान अभिभावकों की अनुमति के बाद ही छात्र पढ़ाई के लिए स्कूल आ सकेंगे. अभिभावकों की सहमति के बिना स्कूल में भौतिक रूप से आकर पढ़ने की अनुमति नहीं होगी.

प्रदेश में कोचिंग संस्थाओं के संचालन की भी छूट

स्कूलों के साथ ही उत्तर प्रदेश में कोचिंग संस्थानों को खोलने के भी आदेश जारी कर दिए गए हैं. हालांकि इसके लिए कोचिंग संस्थाओं को कोविड नियमों का सख्ती से पालन करना होगा. जिसके तहत कोचिंग संस्थानों को कोचिंग के प्रवेश द्वार पर कोविड हेल्प डेस्क स्थापित कर कोविड-19 प्रोटोकॉल का पालन करने के निर्देश भी दिए गए हैं. कोचिंग संस्थानों में मास्क और सोशल डिस्टेंसिंग को अनिवार्य किया गया है. इन निर्देशों के तहत सैनिटाइजेशन की प्रक्रिया का भी पूरा ध्यान रखने की बात कही गई है. यहां पर भी आने के लिए अभिभावकों की सहमति अनिवार्य होगी.

कोरोना संक्रमण के चलते बंद हुए थे स्कूल

कोरोना के बढ़ते संक्रमण को देखते हुए पिछले कई महीनों से स्कूलों को बंद ही रखा जा रहा था. विद्यालय से संबंधित किसी आवश्यक कार्य को ऑनलाइन माध्यमों से ही सम्पन्न करने के निर्देश दिए गए थे.

First Published : 18 Aug 2021, 02:57:37 PM

For all the Latest States News, Uttar Pradesh News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

LiveScore Live IPL 2021 Scores & Results

वीडियो

×