logo-image

बम-बम बोल रहा है काशी: सावन के दूसरे सोमवार उमड़ी भक्तों की भीड़

महादेव की नगरी काशी में सावन के दूसरे सोमवार के अवसर पर भारी संख्या में भक्तों की भीड़ उमड़ पड़ी है. हालांकि लगातार बारिश होने की वजह से कुछ परेशानियों का सामना जरूर करना पड़ा. लेकिन बारिश का असर भक्तों के उत्साह के आगे फीका नजर आया...

Updated on: 25 Jul 2022, 12:06 PM

highlights

  • काशी विश्वनाथ धाम में श्रद्धालुओं की भीड़
  • बारिश का असर भक्तों के उत्साह के आगे फीका
  • दूसरे सोमवार के अवसर पर उमड़ी भक्तों की भीड़

वाराणसी:

महादेव की नगरी काशी में सावन के दूसरे सोमवार के अवसर पर भारी संख्या में भक्तों की भीड़ उमड़ पड़ी है. हालांकि लगातार बारिश होने की वजह से कुछ परेशानियों का सामना जरूर करना पड़ा. लेकिन बारिश का असर भक्तों के उत्साह के आगे फीका नजर आया. सावन के दूसरे सोमवार होने के अलावा आज प्रोदोष काल होने से भक्तों में उत्साह और उल्लास और भी ज्यादा है. माना जाता है प्रोदोश काल में भगवान शिव की पूजा करने से बाबा भोले और भी अधिक प्रसन्न होते हैं. 

हर-हर महादेव और 'बम-बम बोल रहा है काशी' का उद्धोष

सोमवार को सुबह से ही श्री काशी विश्वनाथ धाम में श्रद्धालुओं की भीड़ लगी हुई है. बैरिकेडिंग में श्रद्धालुओं की लंबी कतारों में दूर-दराज से आए हुए महिलाएं और पुरुष कांवड़ियां भी शामिल थे. भक्तों ने दशाश्वमेध घाट से गंगा स्नान के बाद पात्रों में जल भरा और यहां से वह काशी विश्वनाथ मंदिर की ओर रवाना हुए. दशाश्वमेध, काशी विश्वनाथ मंदिर, चौक, ज्ञानवापी समेत अन्य जगहों पर बोल बम, हर-हर महादेव और 'बम-बम बोल रहा है काशी' का उद्धोष गुंजायमान रहा. मंदिर के गेट नंबर चार से गौदोलिया और मैदागिन तक स्टील की बैरिकेडिंग की गई है. इसी बैरिकेडिंग से होकर श्रद्धालु मंदिर में प्रवेश ले रहे हैं. व्यवस्थाओं को बनाए रखने के लिए जगह-जगह पर पुलिस की तैनाती है.