logo-image

सबूतों को बचाएं, श्रीकृष्ण जन्मभूमि मंदिर को लेकर मथुरा कोर्ट से मांग

नए प्रार्थना पत्र में वादी ने विवादित मस्जिद या ईदगाह स्थल पर 24 घंटे के लिए CCTV कैमरे लगाए जाएं और उसकी सुरक्षा बढ़ाई जाए. साथ ही गृह विभाग के अपर प्रमुख सचिव पूरी कार्यवाही की मानिटरिंग करें.

Updated on: 19 May 2022, 12:07 PM

highlights

  • वादी मनीष यादव ने कहा कि प्रतिवादी पक्ष साक्ष्य मिटा रहे हैं
  • खुद को भगवान श्रीकृष्ण का वंशज बताते हुए कोर्ट में दावा दायर
  • विवादित शाही ईदगाह पर 24 घंटे CCTV कैमरे की निगरानी हो

मथुरा:

श्रीकृष्ण जन्मभूमि मंदिर ( Shri Krishna Janmabhoomi Temple )- शाही ईदगाह विवाद मामले में वादी मनीष यादव ने मथुरा सिविल जज सीनियर डिविजन की कोर्ट में एक और प्रार्थना पत्र दिया. मामले की अगली सुनवाई 1 जुलाई को होगी. इससे पहले उन्होंने खुद को भगवान श्रीकृष्ण का वंशज बताते हुए कोर्ट में दावा दायर किया था. उन्होंने कहा कि शाही ईदगाह में जिस स्थान पर नमाज अदा की जाती है वही भगवान श्रीकृष्ण का गर्भ गृह है. इस मामले का जल्द निपटारा किया जाना चाहिए.

मनीष यादव ने अपने पत्र में कहा है कि प्रतिवादी पक्ष साक्ष्य मिटा रहे हैं. इसलिए जिलाधिकारी, पुलिस अधीक्षक और सीआरपीएफ कमांडेंट को सुरक्षा हेतु निर्देशित किया जाए ताकि साक्ष्य सुरक्षित रहे. नए प्रार्थना पत्र में वादी ने विवादित मस्जिद या ईदगाह स्थल पर 24X7 के लिए CCTV कैमरे लगाए जाएं और उसकी सुरक्षा बढ़ाई जाए. साथ ही गृह विभाग के अपर प्रमुख सचिव पूरी कार्यवाही की मानिटरिंग करें. उन्होंने विवादित स्थल का ASI सर्वे भी कराया जाने की मांग की है. यादव ने शाही ईदगाह को ऑर्कियोलॉजिकल सर्वे ऑफ इंडिया ( ASI ) के हवाले किए जाने की मांग की है.

ये भी पढ़ें - अयोध्या से सबक लेकर AIMPLB ने ज्ञानवापी मस्जिद बचाने का बनाया ये प्लान

अनजान लोगों को ईदगाह आने से रोकें

मनीष यादव ने मथुरा कोर्ट में दो प्रार्थना पत्र दिए थे. अपनी मांग में साफ कहा कि किसी भी अनजान व्यक्ति को विवादित स्थल पर प्रवेश ना दिया जाए. उन्होंने कहा कि विवादित ईदगाह में सीआरपीएफ की तैनाती बढ़ाई जाए और डीएम सुरक्षा इंतजामों की जिम्मेदारी लें. दूसरी ओर शाही ईदगाह की ओर से मुस्लिम संस्थाओं ने कोर्ट में लड़ाई लड़ने वालों की मदद करने का ऐलान किया है.