News Nation Logo
Banner

संजीव बालियान का अखिलेश पर निशाना, कहा- 'NPR नहीं भरा तो चुनाव भी नहीं लड़ पाएंगे'

केंद्रीय मंत्री और भारतीय जनता पार्टी के नेता संजीव बालियान (Sanjeev Baliyan) ने समाजवादी पार्टी के अध्यक्ष अखिलेश यादव (Akhilesh Yadav) पर हमला बोल दिया है.

News Nation Bureau | Edited By : Yogendra Mishra | Updated on: 12 Jan 2020, 01:33:39 PM
संजीव बालियान।

संजीव बालियान। (Photo Credit: News State)

सहारनपुर:  

केंद्रीय मंत्री और भारतीय जनता पार्टी के नेता संजीव बालियान (Sanjeev Baliyan) ने समाजवादी पार्टी के अध्यक्ष अखिलेश यादव (Akhilesh Yadav) पर हमला बोल दिया है. हाल ही में अखिलेश यादव ने कहा था कि वह नेशनल पॉपुलेशन रजिस्टर (NPR) का फॉर्म नहीं भरेंगे. इस पर संजीव बालियान ने सहारनपुर के गांधी पार्क में बोलते हुए कहा कि अगर अखिलेश यादव NPR का फार्म नहीं भरेंगे तो वह चुनाव भी नहीं लड़ सकेंगे. कानूनी तौर पर नियम यही हैं.

जो नियमों का पालन नहीं करेंगे उनके खिलाफ कानूनी कार्रवाई होगी. आपको बता दें कि सपा अध्यक्ष ने वाराणसी में समाजवादी छात्र सभा के छात्रों के बीच कहा था कि वह NPR का फॉर्म नहीं भरेंगे. उन्होंने सपा के कार्यकर्ताओं से कहा कि आप भी NPR का फॉर्म न भरें.

इससे पहले सपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव ने कहा था कि हम संविधान बचाना चाहते हैं, जिनसे हमारा मुकाबला है वो संविधान को नहीं मानते हैं. नौजवानों को एनपीआर नहीं रोजगार चाहिए. उन्होंने कहा कि बीजेपी के लोग यह तय नहीं करेंगे कि हम नागरिक हैं या नहीं.

NPR क्या है

नेशनल पॉपुलेशन रजिस्टर यानी NPR भारत में रहने वाले सामान्य निवासियों का एक रजिस्टर है. यह यहां रहने वाली जनसंख्या का रजिस्टर है. इसे ग्राम पंचायत, तहसील, राज्य और राष्ट्रीय स्तर पर तैयार किया जाता है. नागरिकता कानून, 1955 और सिटिजनशिप रूल्स, 2003 के प्रावधानों के तहत यह रजिस्टर तैयार होता है. NPR को समय-समय पर अपडेट करना एक सामान्य प्रक्रिया है और इसका उद्देश्य देश में रह रहे लोगों का अपडेट डेटाबेस तैयार करना है ताकि उसके आधार पर योजनाओं को तैयार किया जा सके.

First Published : 12 Jan 2020, 01:33:39 PM

For all the Latest States News, Uttar Pradesh News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.