News Nation Logo
उत्तर प्रदेश : आज तीन बड़े मामले ज्ञानवापी, श्रीकृष्ण जन्मभूमि मथुरा और ताजमहल पर सुनवाई प्रधानमंत्री आवास पर कैबिनेट और CCEA की बैठक, कुछ MoU समेत अहम मुद्दों पर हो सकता है फैसला कपिल सिब्बल सपा कार्यालय में अखिलेश यादव के साथ मौजूद, बनेंगे राज्यसभा उम्मीदवार राज्यसभा के लिए कपिल सिब्बल, डिंपल यादव और जावेद अली होंगे समाजवादी पार्टी के उम्मीदवार- सूत्र पंजाब : ग्रुप सी और डी के पदों के लिए पंजाबी योग्यता टेस्ट कंपलसरी, भगवंत मान सरकार का फैसला मथुरा : जिला अदालत में श्रीकृष्ण जन्मभूमि मामले में 31 मई को होगी अगली सुनवाई मुंबई : मोटरसाइकिल पर दोनों सवारों को हेलमेट पहनना अनिवार्य होगा, 15 दिनों में नियम पर अमल यासीन मलिक की सजा पर बहस पूरी- ऑर्डर रिजर्व, दोपहर बाद विशेष NIA कोर्ट सुनाएगी सजा ज्ञानवापी हिंदुओं को सौंपने-पूजा की मांग वाला नया मामला सिविल जज फास्ट ट्रैक कोर्ट में स्थानांतरित अयोध्या : 1 जून को श्रीराम जन्मभूमि मंदिर के गर्भगृह का शिला पूजन होगा, सीएम योगी होंगे शामिल उत्तराखंड : मौसम सामान्य होने के बाद आज दोबारा सुचारू रूप से शुरू हुई चारधाम यात्रा औरंगजेब की कब्र के बाद अब सतारा में मौजूद अफजल खान के कब्र पर बढ़ाई गई सुरक्षा
Banner

कोरोना Coronavirus (Covid-19) के संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए लखनऊ जू (ZOO) को किया सैनेटाइज

मांसाहारी प्राणियों को मल्टी विटामिन की खुराक भी दी जा रही है. ताकि उनकी रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के लिए विशेष तौर पर दी जा रही है.

Ratish Trivedi | Edited By : Sushil Kumar | Updated on: 09 Apr 2020, 02:33:05 PM
Lucknow zoo

जू को सैनेटाइज करते नगर निगम कर्मी (Photo Credit: न्यूज स्टेट)

लखनऊ:  

Coronavirus (Covid-19) : कोरोना वायरस के बढ़ते प्रसार के बीच लखनऊ जू को सैनिटाइज किया गया है. नगर निगम के अधिकारियों की मौजूदगी में जू को पूरी तरह साफ सुथरा बनाते हुए सैनिटाइज किया गया है. बाड़ों में विशेष तौर पर सोडियम हाइपोक्लोराइट केमिकल का छिड़काव किया गया है. साथ ही पोटैशियम परमैंगनेट का इस्तेमाल करते हुए खाने पर भी विशेष ध्यान दिया जा रहा है. मांसाहारी प्राणियों को मल्टी विटामिन की खुराक भी दी जा रही है. ताकि उनकी रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के लिए विशेष तौर पर दी जा रही है.

यह भी पढ़ें- महिलाओं को मुफ्त दिए जाएंगे सैनिटरी नैपकिन, बस इस हेल्पलाइन नंबर पर करें कॉल

104 इलाके हॉटस्पॉट चिन्हित कर सील

उत्तर प्रदेश के योगी सरकार (Yogi Adityanath) ने हॉटस्पॉट इलाके को सील करने का आदेश पारित कर दिए हैं. मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने 15 जिलों के 104 इलाके को हॉटस्पॉट (Hotspot) चिन्हित कर सील कर दिया है. राजधानी लखनऊ में 8 बड़े और चार छोटे हॉटस्पॉट चिन्हित किए गए हैं. उन्हीं में से एक है कैसरबाग थाना क्षेत्र के अंतर्गत फूलबाग का इलाका जहां रहमानिया मस्जिद में दो लोग कोरोना (Coronavirus Covid-19, Corona Virus In India, Corona In India, Covid-19) पॉजिटिव पाए गए थे. पुलिस ने इस पूरे इलाके को बैरिकेडिंग लगाकर सील कर दिया है. साथ ही लगातार अनाउंसमेंट किया जा रहा है कि इलाका सील किया जा चुका है. इसलिए कोई भी व्यक्ति ना तो बाहर से अंदर आ सकता है और ना ही अंदर से बाहर जा सकता है. जरूरी सामान घर तक पहुंचा दिया जाएगा. इस पूरे इलाके को सैनिटाइज भी किया गया है.

यह भी पढ़ें- BJP सांसद ने कन्नौज में दलित तहसीलदार को पीटा, मायावती ने CM योगी से की ये मांग

कोरोना को लेकर योगी सरकार सख्त

कोरोना वायरस (Corona Virus) के लगातार मामले सामने आने के बाद उत्तर प्रदेश सरकार (Yogi Adityanath) ने अब और सख्त कदम उठाने शुरू कर दिए हैं. उत्तर प्रदेश में कोरोना मरीजों की बढ़ती संख्या को देखते हुए योगी सरकार ने 15 जिलों को पूरी तरह से सील कर दिया है. इसमें लखनऊ, आगरा, गाजियाबाद, गौतमबुद्ध नगर, कानपुर, वाराणसी, शामली शामिल है. इन जिलों में 13 अप्रैल तक कोई भी आवाजाही नहीं होगी. यहां तक की सामानों की होम डिलिवरी होगी, यानी कोई भी दुकान नहीं खुलेंगे. सिर्फ कर्फ्यू पास वालों को आने-जाने की इजाजत होगी.

यह भी पढ़ें- UP के 15 जिलों को सील करने का आदेश पारित, लखनऊ में 12 इलाके हॉटस्पॉट चिन्हित

इन जिलों को किया गया सील

लखनऊ, आगरा, गाजियाबाद, गौतमबुद्ध नगर, कानपुर, वाराणसी, शामली, मेरठ, बरेली, बुलंदशहर, फिरोजाबाद, महाराजगंज, सीतापुर और सहारनपुर को 13 अप्रैल तक पूरी तरह से सील कर दिया गया है. 13 अप्रैल के बाद प्रदेश के हालात की समीक्षा की जाएगी. इसके बाद आगे के हालात पर फैसला लिया जाएगा. सील किए गए इलाकों में पूरी तरह होम डिलीवरी होगी, स्वास्थ्य विभाग के कर्मचारी और डिलीवरी वाले कर्मचारी ही इन इलाकों में जा पाएंगे. यह भी सुनिश्चित किया जाएगा कि लोगों को किसी प्रकार की परेशानी न हो. इस संबंध में अपर मुख्य सचिव अवनीश अवस्थी ने संबंधित जिलों के डीएम और कमिश्नर को आदेश दिए हैं.

First Published : 09 Apr 2020, 02:04:12 PM

For all the Latest States News, Uttar Pradesh News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.