News Nation Logo
Banner

करवाचौथ पर कीजिए सेल्फी पोस्ट, टॉयलेट बनवाएगा प्रशासन, संभल एसडीएम की अनोखी पहल

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के स्वच्छ भारत मिशन और खुले में शौच मुक्त भारत को लेकर देशभर में जागरूकता अभियान चलाए जा रहे हैं. इस मुहिम को आगे बढ़ाने के लिए प्रशासनिक अधिकारी भी सजग हैं.

By : Dalchand Kumar | Updated on: 17 Oct 2019, 11:15:18 AM
'करवाचौथ पर सेल्फी पोस्ट कीजिए, यहां फ्री में टॉयलेट बनवाएगा प्रशासन'

'करवाचौथ पर सेल्फी पोस्ट कीजिए, यहां फ्री में टॉयलेट बनवाएगा प्रशासन' (Photo Credit: फाइल फोटो)

वाराणसी:

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के स्वच्छ भारत मिशन और खुले में शौच मुक्त भारत को लेकर देशभर में जागरूकता अभियान चलाए जा रहे हैं. इस मुहिम को आगे बढ़ाने के लिए प्रशासनिक अधिकारी भी सजग हैं. इसकी एक बानगी उत्तर प्रदेश के संभल में देखने को मिली है, जहां एसडीएम ने स्वच्छ भारत से जुड़ा अनोखा अभियान चलाया है. एसडीएम ने करवाचौथ के दिन अपने क्षेत्र के लोगों से सेल्फी खींचकर पोस्ट करने का आह्वान किया है और कहा है कि जिनके घर टॉयलेट नहीं है उन्हें यह उपलब्ध कराया जाएगा.

यह भी पढ़ेंः सरकार ने बदला था फैसला, फिर भी चली गई 1100 से ज्यादा होमगार्ड्स की नौकरी

संभल के सब डिविजनल मजिस्ट्रेट दीपेंद्र यादव ने अपने अधिकार क्षेत्र के तहत निवासियों से कहा, 'करवाचौथ पर सेल्फी पोस्ट करें, सेल्फी की पहचान की जाएगी और जिन निवासियों के पास व्यक्तिगत शौचालय नहीं हैं, उन्हें स्वच्छ भारत मिशन के तहत प्रशासन द्वारा शौचालय प्रदान किया जाएगा.'

यह भी पढ़ेंः रामपुर में आज एक बार फिर आमने-सामने होंगे आजम खान और जया प्रदा

उल्लेखनीय है कि मोदी सरकार ने दो अक्टूबर 2014 को स्वच्छ भारत मिशन-ग्रामीण लांच किया था, जिसका लक्ष्य दो अक्टूबर 2019 तक ओडीएफ भारत हासिल करना था. इसके बाद देश को स्वच्छ बनाने के लिए एक मिशन शुरू किया गया. 5 साल पहले भारत को खुले में शौच मुक्त बनाने के इरादे से स्वच्छ भारत मिशन-ग्रामीण (एसबीएम-जी) शुरू किया गया था. पांच साल के बाद सपना आखिरकार साकार होते देखा गया. इसी महीने 2 अक्टूबर को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि महात्मा गांधी की 150वीं जयंती के मौके पर ग्रामीण भारत ने खुद को खुले में शौच से मुक्त (ओडीएफ) घोषित कर दिया है.

First Published : 17 Oct 2019, 10:44:17 AM

For all the Latest States News, Uttar Pradesh News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

×