logo-image

2022 के यूपी विधानसभा चुनाव के लिए समाजवादी पार्टी ने बनाया बड़ा प्लान, ये है पार्टी की रणनीति

उत्तर प्रदेश में विधानसभा चुनाव के लिए करीब डेढ़ साल का वक्त बाकी है, मगर समाजवादी पार्टी ने सत्ता की कुर्सी तक पहुंचने के लिए एक बड़ा प्लान तैयार किया है.

Updated on: 23 Dec 2020, 12:14 PM

लखनऊ:

उत्तर प्रदेश में विधानसभा चुनाव के लिए करीब डेढ़ साल का वक्त बाकी है, मगर सियासी सरगर्मियां अभी से बढ़ने लगी हैं. 2022 के विधानसभा चुनाव के लिए अभी से राजनीतिक दलों के मंचों की तैयारी शुरू हो चुकी है. इस बार के चुनावी अखाड़े में कई नए दल अपना दम खम दिखाएंगे तो पुराने और बड़े दल अपने वर्चस्व को बचाने उतरेंगे. हालांकि पिछली बार सत्ता से बेदखल हुई कुछ पार्टियां अपनी खोई जमीन को वापस पाने की जुगत में अभी से लग चुकी हैं. इसी कड़ी में सूबे के मुख्य विपक्षी दल समाजवादी पार्टी ने सत्ता की कुर्सी तक पहुंचने के लिए एक बड़ा प्लान तैयार किया है.

यह भी पढ़ें: 'योगी मॉडल' से बंगाल में ममता बनर्जी को पटखनी देगी BJP? बनाई ये रणनीति

दरअसल, पूर्व मुख्यमंत्री और समाजवादी पार्टी के अध्यक्ष अखिलेश यादव का नया कैम्प आवास आजमगढ़ होगा. आजमगढ़ के अनवरगंज में समाजवादी पार्टी का कैम्प आवास बनेगा. इसके लिए शहर से सटे मुख्य मार्ग में एक एकड़ जमीन खोजी गई है. इस नए कैम्प आवास से समाजवादी पार्टी के मुखिया के लिए आजमगढ़ से संसदीय इलाके के साथ पूर्वांचल के दौरा आसान होगा.

समाजवादी पार्टी ने यह प्लान पूर्वांचल में अपनी पकड़ मजबूत करने के लिए बनाया है. पूर्वांचल की 117 सीटों को साधने के लिए सपा मुखिया अखिलेश यादव अब अपने संसदीय क्षेत्र में रहकर काम कर पाएंगे. इसके साथ ही अखिलेश 15 महीने बाद होने वाले विधानसभा चुनाव में पूर्वांचल में पार्टी को मजबूती देंगे. बता दें कि सपा का प्रयास राज्य के अन्य क्षेत्रों के साथ साथ पूर्वांचल पर पकड़ को मजबूत बनाए रखना है.

यह भी पढ़ें: डीडीसी चुनाव: जम्मू कश्मीर में बीजेपी बनी सबसे बड़ी पार्टी, गुपकर 112 सीटें जीतकर आगे 

उल्लेखनीय है कि सपा का अपना एक मजबूत वोट बैंक है. बीते दिनों विधानसभा उपचुनाव में सफलता के बाद समाजवादी पार्टी को पूरे राज्य के अंदर अपनी खोई जमीन दिख रही है और इसी जमीन को सपा मजबूत करना चाह रही है. बीजेपी से टक्कर लेने की स्थिति में कांग्रेस समेत बाकी अन्य दलों की हाल बेहाल है, ऐसे में सपा खुद को जमीनी स्तर पर मजबूत कर सत्ता की राह चुन रही है.