logo-image

आजम खान से मिले अखिलेश यादव, जेल से बनी दूरी अस्पताल में हुई खत्म

समाजवादी पार्टी के मुखिया अखिलेश यादव और दिग्गज समाजवादी नेता आजम खान के बीच जो दूरी सीतापुर जेल के बाद रामपुर से लेकर लखनऊ तक बनी रही. वह दिल्ली में आकर खत्म होती नजर आ रही है.

Updated on: 01 Jun 2022, 02:48 PM

highlights

  • आजम और अखिलेश के बीच घंटों हुई बातचीत
  • रामपुर लोकसभा चुनाव से पहले मिले दोनों नेता
  • जेल से बाहर आने के बाद पहली बार मिले अखिलेश

नई दिल्ली:

समाजवादी पार्टी के मुखिया अखिलेश यादव और दिग्गज समाजवादी नेता आजम खान के बीच जो दूरी सीतापुर जेल के बाद रामपुर से लेकर लखनऊ तक बनी रही. वह दिल्ली में आकर खत्म होती नजर आ रही है. दरअसल, दिल्ली के सर गंगा राम अस्पताल में इलाज करा रहे आजम खान से मुलाकात के लिए बुधवार को समाजवादी पार्टी के अध्यक्ष अखिलेश यादव पहुंचे. इस दौरान दोनों नेताओं के बीच लंबे समय तक गुफ्तगू हुई. जेल से रिहा होने के बाद लगातार बीमार चल रहे आजम खान पिछले चार दिनों से अस्पताल में भर्ती हैं.

आजम ने अखिलेश बुरे दिन में साथ नहीं देने का लगाया था आरोप
 2 साल से अधिक समय तक सीतापुर जेल में बंद रहे आजम खान सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव से नाराज बताए जा रहे हैं. आजम खान के करीबियों ने अखिलेश पर आरोप लगाया था कि बुरे वक्त में उन्होंने साथ नहीं निभाया. दरअसल, आजम खान को जब पिछले महीने जमानत मिली तो उन्होंने खुलकर तो कुछ नहीं कहा, लेकिन इशारों में अखिलेश से मुलायम तक पर निशाना साधते रहे. आजम और अखिलेश के बीच दूरी की अटकलों को उस वक्त और बल मिला, जब आजम खान की लखनऊ में मौजूदगी के बावजूद दोनों नेताओं के बीच मुलाकात तक नहीं हुई. 

कांग्रेस में जाने की भी लगी थी अटकलें
इस दौरान अखिलेश के लिए सिरदर्द बने चाचा शिवपाल जेल से लेकर घर तक आजम का हाल जानने के लिए पहुंचते रहे. इस बीच उनके कांग्रेस में जाने की अटकलें भी उस वक्त परवान चढ़ने लगी, जब प्रियंका गांधी के राजनीतिक सलाहकार प्रमोद कृषणन ने जेल में जाकर आजम खान से मुलाकात की. 

कपिल सिब्बल ने कराई सुलह?
माना जा रहा है कि दोनों नेताओं को साथ लाने में वरिष्ठ वकील और कांग्रेस के पूर्व नेता कपिल सिब्बल ने अहम भूमिका निभाई है. बताया जा रहा है कि कपिल सिब्बल ने आजम और अखिलेश से बात करके दोनों नेताओं के बीच बने मतभेद को काफी हद तक कम किया है. इसके बाद ही दोनों नेता मिलने को सहमत हुए. इसके बाद अखिलेश यादव ने उन्हें सपा के समर्थन से राज्यसभा जाने का रास्ता साफ कर दिया.

ये भी पढ़ें- KK Death: सिर व होठों पर मिले चोट के निशान, पुलिस ने दर्ज किया अप्राकृतिक मौत का केस

सुप्रीम कोर्ट में भी आजम के लिए लड़े कपिल सिब्बल
कपिल सिब्बल ने ही आजम खान की दलीलों को सुप्रीम कोर्ट में जोरदार तरीके से रखते हुए उन्हें जमानत पाने में सफलता दिलाता है. इस मुलाकात को रामपुर लोकसभा उपचुनाव को लेकर भी अहम माना जा रहा है. दरअसल, आजम खान के गढ़ में लोकसभा का उपचुनाव होने जा रहा है. आजम खान ने विधानसभा चुनाव जीतने के बाद लोकसभा सीट छोड़ दी है.