News Nation Logo
Banner

सहारनपुर हिंसा: जातीय तनाव के बीच धारा 144 लागू, इंटरनेट सेवा बंद

उत्तर प्रदेश के सहारनपुर में दलित और राजपूत (ठाकुर) के बीच तनाव जारी है। इस बीच प्रशासन ने हालात पर काबू पाने के लिए धारा 144 लागू कर दी है।

News Nation Bureau | Edited By : Jeevan Prakash | Updated on: 25 May 2017, 09:00:33 AM
सहारनपुर में जातीय तनाव (फाइल फोटो)

highlights

  • सहारनपुर में जातीय तनाव के बीच धारा 144 लागू, इंटरनेट सेवा पर रोक
  • सहारनपुर हिंसा मामले में 25 लोग गिरफ्तार, 4 अधिकारी निलंबित
  • मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने बताया दुर्भाग्यपूर्ण, कहा- दोषियों के खिलाफ होगी कार्रवाई

नई दिल्ली:

उत्तर प्रदेश के सहारनपुर में दलित और राजपूत (ठाकुर) के बीच तनाव जारी है। इस बीच प्रशासन ने हालात पर काबू पाने के लिए धारा 144 लागू कर दी है। साथ ही इंटरनेट और मैसेजिंग पर रोक लगा दी है।

जिला प्रशासन के मुताबिक, किसी भी तरह के अफवाह से बचने के लिए यह कदम उठाया गया है। 

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने सहारनपुर की घटना को दुर्भाग्यपूर्ण बताया है। उन्होंने ट्विट कर कहा, 'सहारनपुर की घटना दुःखद और दुर्भाग्यपूर्ण है । घटना के दोषी व्यक्तियों को चिन्हित कर उनके खिलाफ कठोर कार्रवाई की जा रही है।'

योगी सरकार ने गुरुवार को कड़ा रुख अपनाते हुए सहारनपुर के जिलाधिकारी एन.पी. सिंह, वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक एस.सी. दुबे, उप जिलाधिकारी और पुलिस क्षेत्राधिकारी को निलंबित कर दिया। पुलिस ने हिंसा के मामले में अब तक 25 लोगों को गिरफ्तार किया है।

मंगलवार को बहुजन समाज पार्टी (बीएसपी) अध्यक्ष मायावती के सहारनपुर के शब्बीरपुर के दौरे के बाद बडगांव क्षेत्र में दोबारा जातीय हिंसा भड़क गई जो धीरे-धीरे कई गांवों तक पहुंच गई।

और पढ़ें: योगी आदित्यनाथ को सीएम बनाने पर HC ने केंद्र और यूपी सरकार से मांगा जवाब

सहारनपुर में हिंसा भड़कने से नाराज मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने प्रमुख सचिव गृह, डीजीपी को तलब कर पूरे घटनाक्रम की जानकारी ली और उपद्रवियों पर सख्त कार्रवाई का निर्देश दिया।

जातीय रैलियों पर रोक
प्रदेश के सभी डीएम, एसएसपी को हाई अलर्ट पर रहने के निर्देश में स्पष्ट कहा गया है कि जातीय रैलियों, धरना प्रदर्शन और आंदोलन की किसी भी कीमत पर इजाजत नहीं दी जाए। पश्चिमी उत्तर प्रदेश के जिलों में तैनात अधिकारियों को सड़कों पर गश्त करने और अतिरिक्त सुरक्षा बरतने का निर्देश दिया गया है।

प्रमुख सचिव गृह अरविंद कुमार ने बताया कि सचिव (गृह) मणि प्रसाद मिश्र, एडीजी (कानून व्यवस्था) आदित्य मिश्र, आइजी एसटीएफ अमिताभ यश, डीआइजी सुरक्षा विजय भूषण इलाके में हालात को नियंत्रित करने में लगे हुए हैं। मेरठ जोन के एडीजी कैम्प कर रहे हैं। पीएसी और आरएएफ की टुकडियां डेरा डाले हैं।

पुलिस महानिरीक्षक विजय सिंह मीणा ने कहा, 'सहारनपुर में हुई हिंसा में अब तक 25 उपद्रवियों को गिरफ्तार किया गया है। स्थिति को समान्य करने के लिए बड़ी संख्या में पुलिस बल की तैनाती की गई है।'

एंटरटेनमेंट की खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

(इनपुट IANS से भी)

LIVE TV NN

NS

NS

First Published : 25 May 2017, 08:28:00 AM

For all the Latest States News, Uttar Pradesh News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.