logo-image

श्रीकांत त्यागी प्रकरण में RLD की एंट्री ने बढ़ाया सियासी तापमान

बीते दिनों नोएडा की ओमेक्स ग्रेंड सोसायटी में एक महिला रेजिडेंट के साथ अभद्र व्यवहार और गाली देने के मामले में श्रीकांत त्यागी का नाम अचानक सोशल मीडिया के जरिये सुर्खियों में आ गया

Updated on: 21 Aug 2022, 11:49 AM

नई दिल्ली:

बीते दिनों नोएडा की ओमेक्स ग्रेंड सोसायटी में एक महिला रेजिडेंट के साथ अभद्र व्यवहार और गाली देने के मामले में श्रीकांत त्यागी का नाम अचानक सोशल मीडिया के जरिये सुर्खियों में आ गया. व्हाट्सएप, फैसबुक से लेकर तमाम सोशल मीडिया और एक्चुल मीडिया में श्रीकांत त्यागी का मामला ही छाया रहा. चारो ओर  श्रीकांत त्यागी के खिलाफ समाज और राजनीतिक दलों की तरफ से ऐक्शन की मांग तेज होने लगी। देश के एक बड़े राजनीतिक दल के साथ श्रीकांत के कनेक्शन का एंगल सामने आया तो पार्टी की  तरफ से तुरंत कन्नी काट ली गयी. फिलहाल राष्ट्रीय लोकदल के इस मामले में कूदने से मामला ज्यादा सियासी होने लगा है. लोकदल के नेताओं ने नोएडा में श्रीकांत त्यागी के परिजनों से मुलाकात कर साथ देने का वादा किया है.

पलट गया 2 सप्ताह में पासा

श्रीकांत त्यागी मामले में बीजेपी की तरफ से मोर्चे संभाल रहे गौतमबुद्धनगर सांसद महेश शर्मा इस मुद्दे पर महिला के समर्थन में खुलकर सामने आए और पुलिस प्रशासन से लेकर लखनऊ तक अधिकारियों को एकशन के लिए हड़काते देखे गये लेकिन बीते दो सप्ताह में इस मामले का पासा पूरी तरह पलट गया है. इन दिनों पूरी तरह से बैकफुट पर हैं। लगातार सफाई दिए जा रहे हैं. वहीं राष्ट्रीय लोकदल के नेता खुलकर श्रीकांत त्यागी और उसके परिवार के समर्थन में उतर चुके हैं.

ये था पूरा मामला

नोएडा सेक्टर 93 की ओमैक्स ग्रैंड सोसायटी में श्रीकांत त्यागी ने महिला के साथ अभद्र व्यवहार और गाली-गलौच की थी। जिसका वीडियो सोशल मीडिया के जरिये चारों ओर वायरल हुआ तो स्थानीय सांसद डॉ. महेश शर्मा की पहल पर पुलिस ने ऐक्शन लिया। प्रशासन की तरफ से बुलडोजर द्वारा श्रीकांत त्यागी के फ्लैट के अवैध अतिक्रमण को ध्वस्त किया गया। इस दौरान त्यागी नोएडा से गायब हो गया और लगातार उत्तर प्रदेश- उत्तराखंड में उसके होने की ख़बरे मिलती रही. आखिरकार 9 अगस्त को श्रीकांत त्यागी को मेरठ से गिरफ्तार कर लिया गया।  4 से 5 दिनों तक यह मामला मीडिया की सुर्खियों में बना रहा। इस मामले में त्यागी समाज ने खुलकर श्रीकांत का समर्थन करने से प्रदेश में राजनीती तेज होने लगी है.

आरएलडी ने खुलकर किया समर्थन

पश्चिम उत्तर प्रदेश के नोएडा, गाजियाबाद से लेकर के मुजफ्फरनगर तक त्यागी समाज के लोग लगातार श्रीकांत के समर्थन में नारेबाजी और शक्ति प्रदर्शन कर रहे हैं. लेकिन मामले के सियासत पकड़ने के साथ ही श्रीकांत त्यागी के समर्थन में राष्ट्रीय लोक दल खुलकर खड़ा हो गया है। आरएलडी ने प्रदेश सरकार पर गंभीर आरोप लगा दिए हैं। भाजपा और स्थानीय सांसद डॉ. महेश शर्मा पर त्यागी समाज का अपमान करने का आरोप लगाया जा रहा है। राष्ट्रीय लोक दल के नेता त्यागी बुधवार को नोएडा के ग्रैंड ओमैक्स सोसायटी पहुंचे। वहां उन्होंने श्रीकांत त्यागी की पत्नी अनु त्यागी और उनके बच्चों से मुलाकात की।

वेस्ट यूपी में क्यों अहम हैं त्यागी?

दरअसल पश्चिमी उत्तर प्रदेश में त्यागी समाज मजबूत और राजनीतिक तौर पर दबदबे वाली जाति के तौर पर जानी जाती है। वेस्ट यूपी के गाजियाबाद, नोएडा, मेरठ, हापुड़, बुलंदशहर, बागपत, मुजफ्फरनगर, सहारनपुर, बिजनौर, अमरोहा जिलों में त्यागी समाज अच्छी खासी तादात में मौजूद है। राष्ट्रीय लोकदल की राजनीति भी प्रदेश के इन क्षेत्र में ही सक्रीय तौर पर होती है.  लिहाजा आरएलडी का फोकस इस वक्त  त्यागी बिरादरी को समर्थन के जरिये बीजेपी पर सियासी निशाना साधाना है.

यूपी की सियासत में त्यागी समाज की हैसियत

अगर राजनीतिक तौर पर बात की जाए तो पश्चिमी यूपी में मेरठ में फिलहाल मेरठ अश्वनी त्यागी एमएलसी, गाजियाबाद के मुरादनगर से विधायक अजीत पाल त्यागी, गाजियाबाद में जिला पंचायत अध्यक्ष ममता त्यागी पद पर हैं। इसके अलावा पहले शांति त्यागी पूर्व सांसद, केसी त्यागी पूर्व सांसद, राजपाल त्यागी पूर्व विधायक पूर्व मंत्री, सामेंद्र त्यागी पूर्व विधायक मुरादाबाद, राकेश त्यागी स्याना बुलंदशहर, बालेश्वर त्यागी पूर्व मंत्री गाजियाबाद, राजपाल त्यागी निवाड़ी पूर्व विधायक, ओमप्रकाश त्यागी पूर्व एमएलसी, राजकुमार त्यागी पूर्व एमएलसी, सतवीर त्यागी पूर्व विधायक किठौर मेरठ, प्रकाशवीर शास्त्री पूर्व सांसद बिजनौर, महावीर त्यागी पूर्व सांसद और मंत्री,  और पूर्व मंत्री, ईश्वर दयाल त्यागी पूर्व एमएलसी गाजियाबाद आदि रह चुके हैं।