logo-image

बदला जाएगा राम मंदिर का मॉडल, नए नक्शे में होगी ये खासियत

राम मंदिर के वर्तमान मॉडल में बदलाव को लेकर विश्व हिंदू परिषद अब सक्रिय हो गया है. पहले बने मॉडल में बदलाव करके इसे और भव्य रूप दिया जाएगा. राम मंदिर का नया नक्शा तैयार करने के लिे आर्किटेक्ट चंद्रकांत सोनपुरा को जिम्मेदारी सौंपी गई है.

Updated on: 30 Dec 2019, 01:37 PM

कानपुर:

राम मंदिर के वर्तमान मॉडल में बदलाव को लेकर विश्व हिंदू परिषद अब सक्रिय हो गया है. पहले बने मॉडल में बदलाव करके इसे और भव्य रूप दिया जाएगा. राम मंदिर का नया नक्शा तैयार करने के लिे आर्किटेक्ट चंद्रकांत सोनपुरा को जिम्मेदारी सौंपी गई है. पुराने मॉडल का ही विस्तार करके एक भव्य और दिव्य मंदिर का निर्माण किया जाएगा. पुराने मॉडल में मंडप और अतिरिक्त मंजिल के साथ 33 फुट ऊंचे शिखर का विस्तार किया जाएगा. बता दें कि 9 नवंबर 2019 को राम मंदिर निर्माण को लेकर सुप्रीम कोर्ट ने अपना ऐतिहासिक फैसला सुनाया.

यह भी पढ़ें- CM योगी ने CAA का किया समर्थन, ट्वीट कर PM मोदी को 'धन्यवाद' कहा

फैसले के आधार पर अब ट्रस्ट के गठन की प्रक्रिया शुरु हो चुकी है. अहमदाबाद में मंदिर के मॉडल पर विश्व हिंदू परिषद की अहम मंथन बैठक हुई. इसमें आर्किटेक्ट चंद्रकांत भाई सोनपुरा मंदिर के आकार को नया स्वरूप देने का काम कर रहे हैं. कार्यशाला प्रभारी वस्तुकार अन्नू भाई सोनपुरा ने बताया कि तैयार मॉडल में कई बदलाव किए जाने हैं.

विहिप के इस मॉडल को और भव्यता के साथ विस्तार दिया जाएगा. वर्तमान में मंदिर का मॉडल दो मंजिला है जो अब तीन मंजिल का होगा. राम मंदिर में बनने वाले रंग मंडप के साथ एक और मंडप बनाया जाएगा. वर्तमान में प्रस्तावित राम मंदिर की ऊंचाई 128 फुट है. जिसे नए मॉडल में 161 फुट करने की तैयारी है.

यह भी पढ़ें- नोएडा और ग्रेटर नोएडा में स्‍कूलों की फीस बढ़ोतरी की लिमिट तय, अब इतने से अधिक नहीं बढ़ेगी फीस

राम मंदिर ट्रस्ट के गठन के साथ ही राम मंदिर निर्माण का कार्यतेजी के साथ शुरु होगा. बड़ी संख्या में कारीगरों को लगाया जाएगा. इसके लिए तैयारी की जा रही है. गृह मंत्री अमित शाह ने झारखंड में एक रैली को संबोधित करते हुए राम मंदिर की ऊंचाई गगनचुंबी होने का इशारा किया था.