logo-image

Ram Mandir Pran Prathistha: अयोध्या में हर साल पहुंचेंगे 5 करोड़ पर्यटक, जानें कितनी होगी कमाई?

Ram Mandir Pran Prathistha: ग्लोबल ब्रोक्ररेज फर्म जेफरीज के अनुसार राम मंदिर का उत्तर प्रदेश की आर्थिक सेहत पर बड़ा असर पड़ेगा. क्योंकि देश-विदेश का पर्यटक अयोध्या पहुंचेगा. इसका सीधा फायदा उत्तर प्रदेश सरकार को मिलेगा

Updated on: 22 Jan 2024, 11:05 AM

New Delhi:

Ram Mandir Pran Prathistha: अयोध्या में आज यानी 22 जनवरी को श्रीराम के भव्य मंदिर का उद्घाटन होने जा रहा है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी राम मंदिर में रामलला की प्राण प्रतिष्ठा में शामिल होंगे. उनके साथ ही देश और विदेश की तमाम बड़ी हस्ती इस ऐतिहासिक पल की गवाह बनेंगी. राम मंदिर को लेकर अयोध्या आज दुनियाभर में आकर्षण का केंद्र बनी हुई है. तीर्थ नगरी के साथ ही अयोध्या एक बड़ा पर्यटन स्थल भी बन गया है. आने वाले समय में बड़ी संख्या में पर्यटक अयोध्या का रुख करेंगे. ग्लोबल ब्रोक्ररेज फर्म जेफरीज के अनुसार अयोध्या में हर साल लगभग 5 करोड़ सैलानी रामलला के दर्शन को पहुंचेंगे. 

यह खबर भी पढ़ें- Ram Mandir Pran Prathistha: शुभ मुहूर्त को लेकर होड़, तय तारीख से पहले डिलीवरी कराना चाहती हैं गर्भवती महिलाएं

राम मंदिर का उत्तर प्रदेश की आर्थिक सेहत पर बड़ा असर पड़ेगा

जेफरीज के अनुसार राम मंदिर का उत्तर प्रदेश की आर्थिक सेहत पर बड़ा असर पड़ेगा. क्योंकि देश-विदेश का पर्यटक अयोध्या पहुंचेगा. इसका सीधा फायदा उत्तर प्रदेश सरकार को मिलेगा. इससे सरकार के राजस्व में बढ़ोतरी होगी. एक रिपोर्ट के अनुसार मंदिर की वजह से उत्तर प्रदेश सरकार के खाते में करीब 25 हजार करोड़ रुपए टैक्स के रूप में आएंगे. एक रिपोर्ट के अनुसार अयोध्या में विकास संबंधी कामों में अब तक लगभग 83 हजार करोड़ रुपए खर्च हो चुके हैं. इन पैसों का इस्तेमाल अयोध्या में रेलवे स्टेशन, हवाई अड्डा, सड़क नेटवर्क और टाउनशिप बनाने में किया गया है. अब यहां तमाम होटल बनाने की तैयारी है, जिससे आर्थिक गतिविधियों में तेजी आएगी. 

यह खबर भी पढ़ें- Ayodhya Ram Mandir: आम आदमी के लिए कब खुलेगा राम मंदिर? कितना लगेगा शुल्क...जानें पूरी प्रक्रिया

राम मंदिर निर्माण में अब तक 22.5 करोड़ डॉलर (1,867.5 करोड़ रुपये) खर्च

जेफरीज के अनुसार अयोध्या राम मंदिर निर्माण में अब तक 22.5 करोड़ डॉलर (1,867.5 करोड़ रुपये) खर्च किए जाएंगे. लेकिन अयोध्या अब एक विश्व स्तर का धार्मिक स्थल और टूरिस्ट हॉटस्पॉट बन गया है. इससे होटल, एयरलाइंस, हॉस्पिटैलिटी, एफएमसीजी, ट्रैवल और सीमेंट उद्योगों को बड़ा बूस्ट मिलेगा.