logo-image

Ram Mandir: रामलला को लेकर आई बड़ी खबर, प्लान में किया गया अहम बदलाव

Ram Mandir: रामलला की प्राण प्रतिष्ठा से पहले आई बड़ी खबर, प्लान में राम मंदिर ट्रस्ट ने किया बड़ा बदलाव, जानें अब क्या काम नहीं किया जाएगा.

Updated on: 09 Jan 2024, 11:42 AM

New Delhi:

Ram Mandir: रामलला की प्राणप्रतिष्ठा को लेकर जैसे-जैसे दिन नजदीक आ रहे हैं. तैयारियों और जोर शोर से की जा रही हैं. अयोध्या धाम को ना सिर्फ दुल्हन की तरह सजाया जा रहा है बल्कि इसके लिए देश-विदेश से जानी मानी हस्तियों के आगमन की तैयारियां भी अपने पीक पर हैं. घरों को गेस्ट हाउस में बदला जा रहा है तो वहीं सुरक्षा को लेकर चाक चौबंद व्यवस्था की जा रही है. इस बीच रामलला को लेकर एक बड़ी खबर सामने आई है. मिली जानकारी के मुताबिक अब रामलला जन्मभूमि से बाहर नहीं आएंगे. इसको लेकर योजना में बदलाव किया गया है. 

नहीं निकलेगी शोभायात्रा
अयोध्या में रामलला की प्राण प्रतिष्ठा से पहले निकलने वाली शोभायात्रा को लेकर भी अहम कदम उठाया गया है. बताया जा  रहा है कि अब ये शोभायात्रा नहीं निकलेगी. इसके साथ ही रामलला भी जन्मभूमि से बाहर नहीं आ पाएंगे. उनके दर्शन अंदर ही होंगे. बता दें कि पहले ये यात्रा 17 जनवरी को निकलने वाली थी, लेकिन सुरक्षा कारणों के चलते इसमें अंतिम समय में अहम बदलाव किया गया है. 

यह भी पढ़ें - Ayodhya Ram Mandir: राम मंदिर में 22 जनवरी को प्राण प्रतिष्ठा, यहां देखें पूरा शेड्यूल, 16 तारीख से शुरु होंगे कार्यक्रम

सुरक्षा एजेंसियों की सलाह के बाद बड़ा फैसला लेते हुए 17 जनवरी को पूरे अयोध्या में निकाली जाने वाली शोभायात्रा को रद्द किया गया है. मंदिर ट्रस्ट ने ये फैसला लेने के साथ ही कहा है कि 22 जनवरी को राम मंदिर में प्राण प्रतिष्ठा समारोह से पहले होने वाले कार्यक्रमों के हिस्से के रूप में उसी दिन राम जन्मभूमि परिसर में ही रामलला को घुमाया जाएगा. 

इसके अलावा राम मंदिर ट्र्स्ट की ओर से अभिषेक समारोह भी 16 जनवरी को किया जा रहा है. इस दौरान अयोध्या में सात दिवसीय विशेष अनुष्ठान भी शुरू किया जाएगा. इसको लेकर भी हाल में ट्रस्ट की ओर से ऐलान किया गया था. 

वहीं रामजन्मभूमिक ट्रस्ट और मंदिर निर्माण समिति की बैठक के बाद जानकारी दी गई है कि 12 जनवरी तक मंदिर निर्माण स्थल पर काम पूरा हो जाएगा. इसके साथ ही मंदिर में लाइटिंग का काम भी पूरा हो जाएगा. बता दें कि रामलला की प्राण प्रतिष्ठा समारोह को लेकर चप्पे-चप्पे पर सुरक्षा चाक चौबंद की जा रही है. रेल, सड़क औऱ हवाई मार्ग पर भी सुरक्षा व्यवस्था के खास इंतजाम किए जा रहे हैं. खुद मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी कामों को लेकर समीक्षा कर रहे हैं.