logo-image

राम भक्तों ने मंदिर निर्माण के लिए खोला खजाना, निधि समर्पण से 3400 करोड़ चंदा मिला

राम मंदिर निर्माण कार्य में गर्भ ग्रह का कार्य शुरू हो गया तो वहीं रामलला के मंदिर निर्माण के लिए दानवीरों ने अपने खजाने खोल दिए मकर संक्रांति से रविदास जयंती तक चले निधि समर्पण अभियान में ₹3400 करोड़ रुपए का समर्पण आया

Updated on: 28 Jun 2022, 09:06 AM

नई दिल्ली:

राम मंदिर का निर्माण का कार्य तीव्र गति के साथ हो रहा है. राम मंदिर निर्माण कार्य में गर्भ ग्रह का कार्य शुरू हो गया तो वहीं रामलला के मंदिर निर्माण के लिए दानवीरों ने अपने खजाने खोल दिए मकर संक्रांति से रविदास जयंती तक चले निधि समर्पण अभियान में ₹3400 करोड़ रुपए का समर्पण आया, जिसे 11 करोड़ लोगों ने बिना रामलला को देखे ही 3400 करोड़ का समर्पण किया है. ₹10 ₹20 ₹50 ₹100 ₹500 और ₹1000 का कूपन निधि समर्पण अभियान में लगी टोलियां लेकर दरवाजे दरवाजे पहुंचे थे. छोटे से छोटे तबके के लोगों ने राम मंदिर में अपना सहयोग दिया और 11 करोड़ रसीदें कूपन अब तक कटे हैं, जिसमें 3400 करोड़ रुपए का समर्पण रामलला को आया है। वही ऑनलाइन ट्रांजैक्शन और दूसरे माध्यमों से करीब 1600 करोड़ मिला।यानी करीब 5100 करोड़ की राशि ट्रस्ट को मिली।

मंदिर के चबूतरे का निर्माण कार्य लगभग 50% पूरा

बताते चलें कि मंदिर निर्माण तेजी के साथ चल रहा है मंदिर के चबूतरे का निर्माण कार्य लगभग 50% पूरा हो चुका है अगस्त तक प्लिंथ निर्माण पूरा हो जाएगा रामलला के गर्भ ग्रह के भी निर्माण का काम शुरू हो चुका है अब बंसी पहाड़पुर के तरासे गए पत्थर भी अयोध्या पहुंच रहे हैं. इस सबके बीच बीते दिनों चलाए गए निधि समर्पण अभियान में करोड़ों लोगों ने रामलला के मंदिर को बिना देखे ही उसमें अपना सहयोग दिया है. समाज के सबसे निचले तबके ने भी ₹10 का सहयोग मंदिर निर्माण में दिया है. श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट ने रामलला के मंदिर निर्माण से समाज के सबसे निचले तबके के लोग भी जुड़ सकें इसके लिए निधि समर्पण अभियान चलाया था. जिसमें ₹10 के दान से लेकर करोड़ तक का दान रामलला को मिला है. इस सब का ऑडिट अभी चल ही रहा है लेकिन लगभग 3400 करोड़ रुपए निधि समर्पण अभियान में रामलला के निमित्त आए हैं जिसमें 11 करोड़ रसीदें और कूपन काटे गए थे।

श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के कैंप कार्यालय प्रभारी प्रकाश गुप्ता ने बताया कि 3400 करोड़ रुपए राम मंदिर निर्माण के लिए चलाए गए निधि समर्पण अभियान के दरमियान मिला था. 11 करोड़ों लोगों से यह दान एकत्रित हुआ है. राम मंदिर निर्माण में दान वीरों ने ₹10 के सबसे छोटे सहयोग से लेकर करोड़ों रुपए तक के दान दिए हैं. 11 करोड़ रसीद कटी है .11 करोड़ आम जनता ने मंदिर निर्माण में दान दिया है. निधि समर्पण अभियान में 11 करोड रसीदें और कूपन कटे हैं. प्रकाश गुप्ता ने कहा कि श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट ने मंदिर निर्माण के लिए अभियान चलाया था, जिसमें छोटी-छोटी टोलियां पूरे देश भर में लोगों के घर घर गई लोगों ने ₹10 से ₹1000 तक के जो कूपन छपवा गए थे. उसके अलावा रसीदें भी कटी हैं 11 करोड़ रशीद और कूपन अभियान में काटे गए हैं. प्रकाश गुप्ता ने कहा कि अभी मंदिर का निर्माण पूरा नहीं हो पाया है लोगों ने बिना देखे ही रामलला के मंदिर के लिए सहयोग किया है. जनवरी 2024 में रामलला के मंदिर का गर्भ ग्रह बनकर तैयार होगा मंदिर निर्माण में 11 करोड़ लोगों ने संपर्क करके सहभागिता की है इसमें छोटे से छोटे और बड़े से बड़े हर व्यक्ति का दान है।