News Nation Logo
Banner

अयोध्या से आज निकलेगी राम बारात, 28 को पहुंचेगी जनकपुर

अयोध्या मामले का फैसला आने के बाद आज पहली बार राम बारात निकल रही है. राम बारात कारसेवकपुरम से जनकपुर के लिए निकली है. 28 नवंबर को राम बारात जनकपुर पहुंचेगी.

By : Yogendra Mishra | Updated on: 21 Nov 2019, 10:26:24 AM
भगवान राम।

भगवान राम। (Photo Credit: News State)

अयोध्या:

अयोध्या मामले का फैसला आने के बाद आज पहली बार राम बारात निकल रही है. राम बारात कारसेवकपुरम से जनकपुर के लिए निकली है. 28 नवंबर को राम बारात जनकपुर पहुंचेगी. सुप्रीम कोर्ट का फैसला आने के बाद यह राम बारात और भी धूम-धाम से निकाली जा रही है. इस बारात में संत समेत करीब 200-400 लोग शामिल होंगे. बारात में शामिल होने के लिए गाजियाबाद से अयोध्या पहुंचे रामभक्त.

विहिप करती है आयोजन

विश्व हिंदू परिषद हर साल राम बारात का आयोजन करती है. दो रथों को सजाकर युवा राम, भरत, लक्ष्मण के रूप में निकलते हैं. बारात में शामिल होने वाले लोग 21 नवंबर को अयोध्या से निकलेंगे और 28 नवंबर को मां सीता की नगरी जनकपुर पहुंचेंगे. विहिप की संस्था धर्मयात्रा महासंघ द्वारा इसका आयोजन होता है. बारात गाजीपुर, छपरा, पटना और सीतामढ़ी होते हुए जनकपुर पहुंचेगी.

यह भी पढ़ें- BHU विवाद : फिरोज खान के समर्थन में आईं मायावती, कहा...

उत्तर भारत में कुछ दशक पहले तक बारात तीन दिनों तक रुकती थीं. इसी प्रथा के मुताबिक राम बारात जनपुर में तीन दिन तक रुकेगी. विहिप के नेताओं के मुताबिक, 400 अतिथियों के लिए होटल एवं लॉज पहले ही बुक किया जा चुका है. जनकपुर के दशरथ मंदिर में तिलकोत्सव 29 नवंबर को और 'कन्या पूजन' 30 नवंबर को होगा. एक दिसंबर को रामलीला, धनुष यज्ञ और जयमाल होगा. दो दिसंबर को कलेवा होगा. इसके बाद बारात वापस विदा होगी, जो गोरखपुर होते हुए अयोध्या लौटेगी.

First Published : 21 Nov 2019, 10:26:24 AM

For all the Latest States News, Uttar Pradesh News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो