logo-image

आगरा में बोले राकेश टिकैत- किसान दिल्ली आने के लिए टैक्टर रखे तैयार

नए कृषि कानूनों के विरोध में किसानों का लगातार आंदोलन जारी है. इसे लेकर देशभर में किसानों की महापंचायत की जा रही है.

Updated on: 24 Feb 2021, 05:47 PM

नई दिल्ली:

नए कृषि कानूनों के विरोध में किसानों का लगातार आंदोलन जारी है. इसे लेकर देशभर में किसानों की महापंचायत की जा रही है. इस बीच भारतीय किसान यूनियन (BKU) के राष्ट्रीय प्रवक्ता राकेश टिकैत ने  केंद्र सरकार पर निशाना साधते हुए कहा कि सरकार ने रोटी को तिजोरी में बंद कर दिया, जोकि किसान नहीं होना देंगे. हम 100 दिन से दिल्ली में हैं फिर भी सरकार नहीं मान रही है. सरकार ने पहले किसानों के इस आंदोलन को पंजाब का आंदोलन कहा, फिर यूपी का कहा, अब एक जाति का आयोजन बता रहे हैं, लेकिन मैं बता दूं कि अब यह किसान धर्म का आयोजन है.

उत्तर प्रदेश के आगरा में बुधवार को किसान महापंचायत का आयोजन किया गया. इस महापंचायत में बीकेयू नेता राकेश टिकैत ने कहा कि पहले तीन लाख ट्रैक्टर अंदर गए थे अब 4 लाख से ज्यादा जाएंगे. ये चौधरी चरण सिंह का क्षेत्र आगरा है. आप जब फसल काट लें उसके बाद अपने ट्रैक्टर में तेल भरवाकर दिल्ली के लिए खड़ा कर लेना. ये बड़ी कंपनियां हैं इन्हें देश से प्यार नहीं है. ये पीएम मोदी लुटेरों का आखिरी बादशाह होगा. 

उन्होंने आगे कहा कि आपको अपनी जमीन बचानी है. ये लुटेरे देश को लूटकर भाग जाएंगे. आप तैयार रहो जब संगठन आदेश दे दिल्ली कूच कर देना. हमने कई बार बात की, लेकिन हमारी बात नहीं मानी गई. लेकिन, ये अब जल्द ही आपके द्वार आएंगे तब इनको जवाब देना है. पुलिस के लिए कहना चाहता हूं कि आपकी लड़ाई भी हम लड़ेंगे. कुछ खाफ पंचायत इनकी मदद कर रही है. अब सरकार आपस में लड़वाने का काम करेगी. हमें उससे बचना है.

राकेश टिकैत ने आगे कहा कि जो बड़ी कंपनियां आएंगी वो छोटे व्यापारियों को भी मारेंगी, इसलिए हमको जमकर लड़ना है. आप दिल्ली की तरफ जाने की तैयारी रखो. आप आज ट्रैक्टर लेकर इस आगरा के मैदान में नहीं आए, लेकिन दिल्ली के लिए ट्रैक्टर तैयार रखना.

राजस्थान में बोले राकेश टिकैत- किसानों की लड़ाई लंबी चलेगी, इसलिए...

बीकेयू के राष्ट्रीय प्रवक्ता राकेश टिकैत (BKU Leader Rakesh Tikait) ने मंगलवार को राजस्थान के चूरू जिले के सरदार शहर में स्थित राजीव गांधी मैदान में संयुक्त किसान मोर्चा के तत्वाधान में महापंचायत की है. इस दौरान उन्होंने किसानों को एकजुट होने की बात कही. उसी के साथ ये संदेश भी दे दिया कि किसानों का यह संघर्ष लंबा चलेगा. राकेश टिकैत ने कहा कि केंद्र के नए कृषि कानूनों के खिलाफ किसानों का आंदोलन लंबा खिंच सकता है. टिकैत ने  किसानों से ‘लुटेरों के सरदार को’ दिल्ली से बाहर करने की अपील की. उन्होंने बिना किसी का नाम लिए कहा कि वह लुटेरों का अंतिम बादशाह है, उसे दिल्ली से बाहर किया जाना चाहिए. राकेश टिकैत ने महापंचायत में संबोधित करते हुए राजस्थान के किसानों से कहा कि यह लड़ाई लंबी चलेगी, जब तक न्यूनतम समर्थन मूल्य (MSP) पर कानून नहीं बने. यह लड़ाइयां लंबी लड़ी जाएंगी. आप दिल्ली तक मार्च करने की तैयारी रखो.