News Nation Logo

उत्तर प्रदेश में भड़की हिंसा को लेकर राजनाथ सिंह ने US से योगी आदित्यनाथ से की बातचीत

राजनाथ सिंह ने ट्वीट किया है, ‘‘मैंने लखनऊ सहित उत्तर प्रदेश के कुछ क्षेत्रों में हिंसा की घटनाओं के मद्देनजर प्रदेश के मुख्यमंत्री से फोन पर बातचीत की.’’

By : Sushil Kumar | Updated on: 19 Dec 2019, 08:47:44 PM
राजनाथ सिंह

राजनाथ सिंह (Photo Credit: न्यूज स्टेट)

लखनऊ:

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने उत्तर प्रदेश में हुई हिंसा की घटनाओं को लेकर गुरुवार को प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ से बातचीत की. सिंह फिलहाल अमेरिका की आधिकारिक यात्रा पर हैं. सिंह ने ट्वीट किया है, ‘‘मैंने लखनऊ सहित उत्तर प्रदेश के कुछ क्षेत्रों में हिंसा की घटनाओं के मद्देनजर प्रदेश के मुख्यमंत्री से फोन पर बातचीत की.’’उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ के कई हिस्सों में बृहस्पतिवार को अफरातफरी का माहौल रहा. नागरिकता कानून का विरोध कर रहे प्रदर्शनकारियों ने पुलिस पर जमकर पथराव किया और कई वाहनों को आग के हवाले कर उन्हें क्षतिग्रस्त कर दिया. लखनऊ में हिंसा के दौरान गोली लगने से एक युवक गंभीर रूप से घायल हो गया है. इसके बाद उसे स्थानीय अस्पताल में भर्ती कराया, जहां इलाज के दौरान उसकी मौत हो गई है.

विशेषकर पुराने लखनऊ के मुस्लिम बहुल इलाकों में पूरे दिन तनाव रहा. हिसंक प्रदर्शन के दौरान मोहम्मद वकील नाम के शख्स को गोली लग गई, जिससे वह गंभीर रूप से घायल हो गया. इसके बाद उसे ट्रामा सेंटर में भर्ती कराया गया, जहां उसने दम तोड़ दिया. हालांकि, अभी तक इसका पता नहीं चला है कि मोहम्मद वकील की किसकी गोली लगी है. बताया जा रहा है कि हिंसा के दौरान पुलिस और प्रदर्शनकारियों दोनों की ओर से गोलीबारी और पथराव हो रहा था.

यह भी पढ़ें- जनसंख्या नियंत्रण पर नीति आयोग तैयार करेगा ड्राफ्ट, शुक्रवार को होगी बैठक

लखनऊ हिंसा में 4 लोग घायल हो गए. हिंसा में घायल हुए जिलानी (16), रंजीत (47), मोहम्मद वकील (25) और वसीम खान (22) लखनऊ के ट्रामा सेंटर में भर्ती कराया गया. इनमें से जिलानी और मोहम्मद वकील को छर्रे लगने की बात सामने आई है और इसमें मोहम्मद वकील की मौत हुई. छर्रे किस चीज के थे ये अभी स्पष्ट नहीं है. वहीं, लखनऊ में हुए प्रदर्शन में 16 पुलिस कर्मी घायल हो गए, जिसमें कांस्टेबल से लेकर एडीजी तक के अधिकारी शामिल हैं. बताया जा रहा है कि लखनऊ में अब तक कुल 112 दंगाई हिरासत में लिए गए हैं.

यह भी पढ़ें- CAA Protest: कर्नाटक में हिंसक प्रदर्शन में 20 जवान घायल, 2 लोग ICU में भर्ती, 5 पुलिस थानों में लगा कर्फ्यू

उत्तर प्रदेश के पुलिस महानिदेशक ओपी सिंह ने कहा कि लखनऊ में हालात शांतिपूर्ण हैं. पुलिस की फायरिंग में किसी की मौत नहीं हुई है. अभी पुलिस मामले की जांच कर रही है. सीसीटीवी फुटेज निकाले जा रहे हैं कि आखिर इस युवक की कैसे मौत हुई है. शहर में 55 लोगों को गिरफ्तार किया गया है, हम सीसीटीवी फुटेज की जांच कर रहे हैं. लखनऊ के एसएसपी उचित कार्रवाई करेंगे. हम किसी को नहीं बख्शेंगे.

For all the Latest States News, Uttar Pradesh News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

First Published : 19 Dec 2019, 08:44:42 PM