logo-image

राहुल गांधी आए 2024 के मोड में, हार के बाद पहली बार 10 जुलाई को जाएंगे अमेठी

राहुल गांधी अपने इस दौरे के जरिए अमेठी की जनता को संदेश देंगे कि भले ही वो हार गए हो लेकिन फिर भी अमेठी की जनता से गांधी परिवार का लगाव बरकारर है

Updated on: 08 Jul 2019, 02:55 PM

नई दिल्ली:

लोकसभा चुनाव में मिली हार के बाद कांग्रेस में काफी निराशा है. मोदी लहर का जादू देशभर में इस कदर छाया कि कांग्रेस नेता राहुल गांधी अपने गढ़ अमेठी को भी नहीं बचा सकें और बीजेपी नेता स्मृति ईरानी ने यहां भारी वोटों से जीत दर्ज की.

ऐसे में हार के बाद राहुल गांधी पहली बार अमेठी के दौरे पर जाने वाले हैं. राहुल गांधी अमेठी के एक दिवसीय दौरे पर 10 जुलाई को रवाना होंगे. राहुल गांधी के इस दौरे के कई मायने निकाले जा रहे हैं. माना जा रहा है कि इस दौरे के जरिए राहुल गांधी अपनी गलती सुधारना चाहते हैं. तो वहीं कुछ लोगों का मानना है कि राहुल गांधी अपने इस दौरे के जरिए अमेठी की जनता को संदेश देंगे कि भले ही वो हार गए हो लेकिन फिर भी अमेठी की जनता से गांधी परिवार का लगाव बरकारर है. उत्तर प्रदेश के सियासी नजरिए से भी राहुल गांधी का ये दौरे बेहद अहम माना जा रहा है.

यह भी पढ़ें: कांग्रेस नेता पी. एल. पुनिया ने सुब्रह्मण्यम स्वामी के खिलाफ दर्ज कराई FIR, जानें क्या है मामला

जानकारी के मुताबिक राहुल गांधी सबसे पहले  दिल्ली से लखनऊ जाएंगे फिर सड़क मार्ग के जरिए अमेठी पहुंचेंगे . बताया जा रहा है कि राहुल गांधी अमेठी के  गौरीगंज में  स्थानीय पार्टी पदाधिकारियों के साथ बैठक करेंगे. इस बैठक में अमेठी में कांग्रेस की राजनीति को लेकर मंथन होगा. 

यह भी पढ़ें: ज्योतिरादित्य सिंधिया को कांग्रेस की कमान सौंपने की उठी मांग, मध्य प्रदेश में लगे पोस्टर

बता दें, राहुल गांधी ऐसे समय में अमेठी का दौरा कर रहे हैं जब हाल ही में उन्होंने कांग्रेस अध्यक्ष पद से इस्तीफा दिया है और उनके साथ-साथ बाकी पार्टी नेता भी अपने-अपने इस्तीफे के साथ सामने आ रहे हैं. वहीं राहुल गांधी के इस्तीफे के साथ ही पार्टी के नए अध्यक्ष के लिए भी तलाश शुरू हो गई है .

बता दें कि 2019 के लोकसभा चुनाव में कांग्रेस ने पूरे देश में 421 उम्मीदवारों को उतारा था, लेकिन इसमें से केवल 52 ही जीत सके. यह लगातार दूसरी बार है, जब पार्टी ने इतना खराब प्रदर्शन किया है. कांग्रेस ने सबसे अधिक 15 सीटें केरल में और पंजाब-तमिलनाडु में आठ-आठ सीटें जीती हैं. चुनाव में हारने वाले नेताओं में कांग्रेस कार्यकारिणी में शामिल चार नेता भी हैं, जोकि पार्टी की शीर्ष निर्णय लेने वाली इकाई है.

यह भी पढ़ें: कांग्रेस अध्यक्ष पद के लिए सचिन पायलट का नाम सबसे आगे, लिस्ट में ये नेता भी शामिल

वहीं बात करें अमेठी की तो बीजेपी प्रत्याशी स्मृति ईरानी ने राहुल गांधी को 55,120 वोटों से परास्त कर इस सीट पर भगवा परचम लहरा दिया. केन्द्रीय मंत्री स्मृति ईरानी इस सीट से दूसरी बार प्रत्याशी थीं. राहुल गांधी यहां से चौथी बार चुनाव मैदान में थे. 2014 के लोकसभा चुनाव में राहुल ने स्मृति को 1,07,000 वोटों के अंतर से हराया था. गांधी को 408,651 वोट मिले थे, जबकि ईरानी को 300,748 वोट मिले थे. इस बार स्मृति ने बाजी पलट दी.