News Nation Logo

UP विधानसभा में अब मेट्रो की तरह गेट लगेंगे, कार्ड से होगी एंट्री, ये है प्रक्रिया

News Nation Bureau | Edited By : Yogendra Mishra | Updated on: 22 Jul 2019, 06:01:54 PM
विधानसभा के सदस्यों को जारी किया गया कार्ड।

लखनऊ:  

आज सुबह 10:30 बजे विधान सभा अध्यक्ष हृदय नारायण दीक्षित ने विधान सभा सदस्यों को रेडियो फ्रिक्वेन्सि पहचान पत्र (RFID) जारी किया. उन्होंने सभी विधायकों के लिए इस कार्ड को जारी करके इस कार्यक्रम का शुभारम्भ किया. विधान सभा के अंदर की विशेष सुरक्षा हेतु लोकसभा की ही भांति यह स्मार्ट कार्ड जारी किया गया है.

इस कार्ड के माध्यम से विधायकों के सभा मण्डप में प्रवेश के समय उनके विधान सभा क्षेत्र के नाम, फोटो आदि सभी स्क्रीन पर अंकित हो जायेंगे. एक साथ 08 सदस्यों के फोटो एवं पूर्ण विवरण प्रवेश द्वार पर लगे टीवी स्क्रीन पर दिखाई देंगे.

यह भी पढ़ें- सावन में आप भी चढ़ाना चाहते हैं भोलेनाथ को जल, तो ऐसे पहुंचें बाबा धाम

प्रमुख सचिव विधान सभा प्रदीप कुमार दुबे, कार्यपालक निदेशक (ESIL) रिटायर्ड बिग्रेडियर के0एस0 दलाल एवं राजीव माथुर, प्रोजेक्ट मैंनेजर द्वारा, हृदय नारायण दीक्षित, संसदीय कार्य मंत्री सुरेश खन्ना, नेता विपक्षी दल राम गोविन्द चैधरी, नेता कांग्रेस विधान मण्डल दल अजय कुमार लल्लू, बहुजन समाज पार्टी के सुखदेव राजभर, पूर्व अध्यक्ष एवं सदस्यों को विधान सभा का कार्ड दिया गया.

यह भी पढ़ें- सोनभद्र हत्याकांड का VIDEO वायरल, सिर्फ सुनाई दे रही गोलियों की आवाज

रेडियो फ्रिक्वेन्सि पहचान (RFID) कार्ड की कार्य योजना इलेक्ट्रानिक्स कारपोरेशन आफ इंण्डिया लिमिटेड द्वारा संपन्न किया जा रहा है. यह भारत सरकार के ऐटामिक एनर्जी के अधीन  स्थापित सरकारी उपक्रम है.

यह भी पढ़ें- मॉब लिंचिंग होते-होते बची, मदारी की पिटाई का VIDEO वायरल

संस्था द्वारा पार्लियामेंट हाउस, राष्ट्रपति भवन और प्रधानमंत्री के कार्यालय और आवास में स्मार्ट कार्ड जारी करने का कार्य संपन्न किया है. विधानसभा अध्यक्ष ने आशा प्रकट की कि इस प्रकार के स्मार्ट कार्ड से विधान सभा की सुरक्षा को प्रभावी ढंग से नियंत्रित किया जा सकेगा और अजनबी व्यक्ति के प्रवेश पर अंकुश भी लगेगा.

मेट्रो की तरह होंगे गेट

लखनऊ विधानसभा में अब बिना कार्ड के कोई भी सदस्य एंट्री नहीं कर पाएंगे. यह कार्ड मेट्रो कार्ड की ही तरह काम करेंगे. कार्ड लगाने के बाद गेट अपने आप खुलेगा और सदस्यों की एंट्री हो पाएगी.

First Published : 22 Jul 2019, 04:52:43 PM

For all the Latest States News, Uttar Pradesh News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.