News Nation Logo

ताजमहल को देख ठहर गई थीं महारानी एलिजाबेथ की नजर, 35 की उम्र में आगरा पधारी थीं 

Jaivardhan Singh Rajput | Edited By : Mohit Saxena | Updated on: 09 Sep 2022, 03:24:06 PM
Elizabeth

Britain Queen Elizabeth (Photo Credit: social media )

नई दिल्ली:  

ब्रिटेन की महारानी एलिजाबेथ द्वितीय का निधन हो गया. ब्रिटिश सिंहासन पर सबसे लंबे समय तक शासन करने वाली क्वीन को भारत से भी खास लगाव था. देश की आजादी के 14 साल बाद वह पहली बार पति फिलिप के साथ भारत आईं. उन्होंने दुनिया के 07 अजूबों में शुमार ताजमहल की खूबसूरती का दीदार भी किया था. आइए एक नजर उनके आगरा के दौरे की तस्वीरों पर, जब महारानी की आंखें संगमरमर की इमारत को देखती ही रह गईं... अपने 70 साल के शासनकाल में क्वीन एलिजाबेथ 3 बार भारत आईं. सबसे पहले वह भारत की आजादी के 14 साल के बाद 1961 में यहां पधारीं. उस समय वह 35 साल की थीं. उसके बाद 1983 और 1997 में. भारत यात्रा उनके लिए बेहद यादगार रही.

पहली बार भारत आईं महारानी एलिजाबेथ गणतंत्र दिवस के बाद आगरा के लिए रवाना हुईं. वहां विशेष तौर पर मंगाई गई ओपन कार में सवार होकर ताज महल घूमने पहुंचीं. इस दौरान सड़कों पर खड़े हजारों की संख्या में लोगों का उन्होंने अभिवादन भी किया.

अपने पति और ड्यूक ऑफ एडिनबर्ग प्रिंस फिलिप के साथ आईं महारानी ने आगरा किला भी देखा था. उन्होंने ताजमहल को अद्भुत और शानदार जगह करार दिया था. आज की तारीख से 61 साल पहले ब्रिटिश साम्राज्ञी के दौरे की तस्वीरें संभालकर रखी गई हैं.

ताजमहल भ्रमण के दौरान महारानी एलिजाबेथ ने सफेद कलर का हैट और फिरोजी रंग का कपड़ा पहन रखा था. ताजमहल घूमते समय तत्कालीन प्रधानमंत्री जवाहर लाल नेहरू की बहन विजयलक्ष्मी पंडित उनके साथ रही थीं. बताया जाता है कि ब्रिटिश क्वीन दिन के बाद रात में करीब 9-10 बजे के करीब भी ताजमहल आईं. उन्होंने चांद की दुधिया रौशनी में भी एक घंटे तक संगमरमर की इमारत को निहारा था.

First Published : 09 Sep 2022, 03:22:02 PM

For all the Latest States News, Uttar Pradesh News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.