logo-image

BHU IIT student से छेड़छाड़ पर कैंपस में जारी है विरोध, प्रशासन ने उठाए ये बड़े कदम

एक छात्रा रात में अपने कैंप्स में टहल रही थी, इसी दौरान बुलेट सवार युवक आए और छात्रा को घेर लिया. युवकों ने छात्रा के साथ जबरदस्ती करने की कोशिश की.

Updated on: 02 Nov 2023, 09:45 PM

नई दिल्ली:

देश की प्रतिष्ठित यूनिवर्सिटी बीएचयू से एक हैरान कर देने वाला मामला सामने आया है. बुधवार देर रात आईआईटी की एक छात्रा से कुछ मनचले युवकों ने छेड़छाड़ की. युवक ने बंदूक की नोक पर लड़की के कपड़े उतार दिए और वीडियो बनाया. इस दौरान छात्र का दोस्त भी उसके साथ चल रहा था, जब उसने विरोध किया तो उसकी अलग से पिटाई की गई. दरअसल, एक छात्रा रात में अपने कैंप्स में टहल रही थी, इसी दौरान बुलेट सवार युवक आए और छात्रा को घेर लिया. युवकों ने छात्रा के साथ जबरदस्ती करने की कोशिश की. मनचले यहीं नहीं रुके, उन्होंने छात्रा के कान पर बंदूक रख दी और उसके सारे कपड़े उतरवा दिए.

छात्रा ने कैसे बचाई अपनी  जान?

आईआईटी छात्रा अपनी जान बचाने की कोशिश करते हुए एक प्रोफेसर के घर में घुस गई, जहां प्रोफेसर उसे तुरंत सुरक्षाकर्मियों के पास ले गई. इसके बाद यह जानकारी अधिकारी तक पहुंची. पुलिस ने कार्रवाई करते हुए अज्ञात लोगों के खिलाफ लंका थाने में धारा 304 ख, 504 बी और आईटी एक्ट की धारा 66 ई के तहत मामला दर्ज किया है. वहीं, लंका थाना के प्रभारी अश्वनी पांडे को लाइन हाजिर किया गया है

छात्रा ने रखीं ये मांग

इस घटना के बाद से बीएचयू में आक्रोश फैल गया है. गुरुवार को सैकड़ों छात्र राजपूताना चौराहे पर पहुंचे और धरने पर बैठ गए. छात्रों ने मांग कि कोई भी बाहरी व्यक्ति परिसर के अंदर प्रवेश न करे. पूरे परिसर में सुरक्षा होनी चाहिए. इसके साथ ही छात्रों ने अपनी कई मांगें प्रशासन के सामने रखीं. प्रशासन और छात्रों के बीच कई मांगों पर सहमति बनी. बातचीत के बाद निर्णय लिया गया कि आईआईटी परिसर में फिजिकल फेंसिंग की जाएगी. परिसर से बाहर जाने वाले 7 गेटों पर प्रॉक्टर टीम के साथ जिला पुलिस तैनात रहेगी. 

ये भी पढ़ें- बढ़ते प्रदूषण के बीच दिल्ली-एनसीआर में GRAP 3 लागू, जानिए क्या हुए बदलाव?

2017 में हो चुकी है छेड़खानी  की घटना

जिला प्रशासन और आईआईटी गार्ड भी सीसीटीवी से नजर रखेंगे. पूरे परिसर में लाइटों की व्यवस्था की जायेगी. किसी भी आपात स्थिति में प्रॉक्टर कार्यालय में एक सब इंस्पेक्टर रैंक के पुलिस अधिकारी के साथ पुलिसकर्मी तैनात रहेंगे. आपको बता दें कि बीएचयू के अंदर ये कोई पहला मामला नहीं है. धरने पर बैठे छात्रों ने बताया कि 2017 में एक छात्रा के साथ छेड़छाड़ की घटना हुई थी और यह भी घटना उसे कम शर्मनाक नहीं है.