logo-image

पूर्व मंत्री के घर और फैक्ट्री से तकरीबन 100 करोड़ की संपत्ति कुर्क

बसपा सरकार में मंत्री रहे याकूब कुरैशी की मेरठ के थाना खरखौदा क्षेत्र में अल फहीम मीटेक्स प्राइवेट लिमिटेड नाम से एक मीट प्लांट है. आरोप है कि इस मीट प्लांट से अवैध मांस का कारोबार संचालित किया जा रहा था.

Updated on: 13 Jul 2022, 04:59 PM

मेरठ:

बसपा सरकार में मंत्री रहे याकूब कुरैशी योगी सरकार में फरार चल रहे हैं. उत्तर प्रदेश पुलिस ने बुधवार को उनके खिलाफ कार्रवाई करते हुए घर और फैक्ट्री की कुर्की की. कुर्क की गई संपत्ति की अनुमानित कीमत 100 करोड़ से अधिक की बताई जा रही है. दरअसल, अवैध मीट प्लांट संचालन के आरोप में बसपा के पूर्व मंत्री याकूब कुरैशी, उनके दो  बेटे और पत्नी  समेत 15 लोगों के खिलाफ केस दर्ज किया गया था. इसके बाद से याकूब कुरैशी परिवार समेत फरार है. इसी मामले में उत्तर प्रदेश पुलिस ने बुधवार को उनके खिलाफ कार्रवाई करते हुए घर और फैक्ट्री की कुर्की की कार्रवाई शुरू कर दी है. एक अनुमान के मुताबिक फैक्ट्री में कुर्क किए जाने वाले सामान करीब 100 करोड़ के आसपास का है. वहीं, याकूब कुरैशी के आवास में भी 5 करोड़ से अधिक के सामान होने की बात कही जा रही है.

बसपा सरकार में मंत्री रहे याकूब कुरैशी की मेरठ के थाना खरखौदा क्षेत्र में अल फहीम मीटेक्स प्राइवेट लिमिटेड नाम से एक मीट प्लांट है. आरोप है कि इस मीट प्लांट से अवैध मांस का कारोबार संचालित किया जा रहा था. मुखबिर की सूचना पर इस प्लांट में पुलिस ने छापा मार कार्रवाई की थी. आरोप है कि इस दौरान यहां से करोड़ों का अवैध मीट बरामद हुआ था. अवैध मांस को जब्त करने के बाद पुलिस ने इसकी जांच करवाई. बताया जाता है कि जांच में पाया गया कि मीट में फंगस लगा हुआ था, जो गैरकानूनी ढंग से पैक कर विदेशों में भेजा जा रहा था.

कुर्की की कार्रवाई जारी
ये घटना याकूब कुरैसी के लिए किसी सदमे से कम साबित नहीं हुई. दरअसल, इसी घटना के बाद याकूब कुरैशी, उनके बेटे इमरान, फिरोज व पत्नी जुबैदा समेत उनके 15 सहयोगियों व रिश्तेदारों के विरुद्ध केस दर्ज किया गया. इसके बाद इन लोगों से पूछताछ के लिए गैर जमानती वारंट भी जारी कर दिए गए. लेकिन याकूब कुरैशी और उनका परिवार कभी भी जांच के लिए पुलिस के सामने पेश नहीं हुए. तब से याकूब कुरैशी का पूरा परिवार फरार चल रहा है. इसके बाद पुलिस ने उनके घर और फैक्ट्री पर पहले 82 की कार्रवाई का नोटिस चस्पा कर दिया. इसके बाद भी जब वे नहीं पहुंचे तो कुर्की की कार्रवाई शुरू कर दी गई है. 

कुर्की की कार्रवाई के लिए सबसे पहले पुलिस याकूब कुरैशी के घर सराय बहलीन पहुंची. इसके बाद पुलिस कार्रवाई को अंजाम तक पहुंचाते हुए घर का सामान बाहर निकलवाना शुरू कर दिया. पुलिस सूत्रों के मुताबिक इसके बाद याकूब की फैक्ट्री अल फहीम मीटेक्स प्राइवेट लिमिटेड को कुर्क करने का काम किया जाएगा. एक अनुमान के मुताबिक फैक्ट्री में कुर्क किए जाने वाले सामान करीब 100 करोड़ के आसपास का है. वहीं, याकूब कुरैशी के आवास में भी 5 करोड़ से अधिक के सामान होने की बात कही जा रही है.