News Nation Logo
Banner

प्रोफेसर संगीता श्रीवास्तव बनी इलाहाबाद विश्वविद्यालय की कुलपति

प्रोफेसर संगीता श्रीवास्तव को इलाहाबाद विश्वविद्यालय का कुलपति नियुक्त किया गया है. पूरब के ऑक्सफोर्ड कहे जाने वाले इलाहाबाद विश्वविद्यालय को लगभग साल भर बाद स्थायी कुलपति मिला है.

News Nation Bureau | Edited By : Avinash Prabhakar | Updated on: 29 Nov 2020, 11:56:07 PM
avinash

Professor Sangeeta Srivastav (Photo Credit: File)

प्रयागराज:

प्रोफेसर संगीता श्रीवास्तव को इलाहाबाद विश्वविद्यालय का कुलपति नियुक्त किया गया है. पूरब के ऑक्सफोर्ड कहे जाने वाले इलाहाबाद विश्वविद्यालय को लगभग साल भर बाद स्थायी कुलपति मिला है. प्रोफेसर संगीता श्रीवास्तव फ़िलहाल राजेंद्र सिंह रज्जू भैया राज्य विश्वविद्यालय, प्रयागराज की कुलपति हैं. बता दें कि इलाहाबाद विश्वविद्यालय को केंद्रीय विश्वविद्यालय का दर्जा मिलने के बाद प्रोफेसर संगीता श्रीवास्तव पहली महिला कुलपति तथा तीसरी स्थाई कुलपति हैं.

प्रदेश के राज्यपाल आंनदी बेन पटेल की तरफ से जारी आदेश पर उन्हेंं रविवार को रज्जू भैया राज्य विश्वविद्यालय के कुलपति के पद कार्यमुक्त कर दिया गया. राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने प्रो. संगीता श्रीवास्तव के नाम पर लगाई मुहर लगा कर उन्हें इलाहाबाद विश्वविद्यालय का कुलपति नियुक्त किया है. इलाहाबाद विश्वविद्यालय रजिस्ट्रार ने रविवार रात प्रोफेसर संगीता श्रीवास्तव के कुलपति नियुक्त होने की पुष्टि की. बता दें कि करीब 11 महीने के बाद इलाहाबाद विश्वविद्यालय को स्थाई कुलपति मिला है. प्रोफेसर रतनलाल हांगलू ने बीते 31 दिसंबर को अपने पद से इस्तीफा देने के बाद कुलपति का पद खाली चल रहा था.

 प्रोफेसर संगीता श्रीवास्तव ने इलाहाबाद विश्वविद्यालय में 1989 में लेक्चरर के पद पर गृह विज्ञान विभाग में ज्वाइन किया था. उस वक्त गृह विज्ञान विभाग बायोकेमेस्ट्री विभाग का एक हिस्सा था. उनके प्रयास से 2002 में गृह विज्ञान विभाग को नया भवन मिल था.  प्रो. संगीता श्रीवास्तव तब से गृह विज्ञान की विभागाध्यक्ष थीं. प्रोफेसर संगीता श्रीवास्तव इलाहाबाद विश्वविद्यालय के कुलपति के पदभार सोमवार से ग्रहण करेंगी.

 

First Published : 29 Nov 2020, 11:56:07 PM

For all the Latest States News, Uttar Pradesh News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.