logo-image
लोकसभा चुनाव

खुले में शौच को गई महिला का हुआ प्रसव, नवजात को उठा ले गया जानवर, प्रियंका गांधी ने सरकार को घेरा

कांग्रेस की राष्ट्रीय महासचिव प्रियंका गांधी ने फिर सरकार और प्रशासन को आड़े हाथ लिया. आगरा में थाना पिनाहट के जोधपुरा गांव की घटना पर उत्तर प्रदेश सरकार और प्रशासन को आड़े हाथ लिया.

Updated on: 27 Jun 2020, 04:00 PM

आगरा:

कांग्रेस की राष्ट्रीय महासचिव प्रियंका गांधी (Priyanka Gandhi) ने फिर सरकार और प्रशासन को आड़े हाथ लिया. आगरा (Agra) में थाना पिनाहट के जोधपुरा गांव की घटना पर उत्तर प्रदेश सरकार और प्रशासन को आड़े हाथ लिया. ODF घोषित गांव में खुले में शौच को गयी महिला के साथ आमानवीय घटना हुई. गर्भवती महिला का खेत में ही प्रसव हो गया. प्रसव के बाद नवजात को जंगली जानवरों ने अपना निवाला बनाया. यूपी की बदतर चिकित्सीय व्यवस्थाओं के साथ ही स्वच्छ भारत मिशन पर भी सवाल उठाए. पीड़ित महिला के यहां ODF घोषित होने के बाद भी शौचालय नहीं बना है. प्रियंका गांधी लगातार आगरा की घटनाओं को ट्वीट कर ज़िलाधिकारी और सरकार को चैलेंज कर रही हैं. इससे पहले भी आगरा के मुद्दे पर लगातार ट्वीट कर सरकार और जिलाधिकारी को निशाने पर लिया था.

यह भी पढ़ें- केंद्रीय सुरक्षा बल CISF की तर्ज पर उत्तर प्रदेश में बनेगी UPSSF, प्रमुख स्थलों की सुरक्षा का होगा जिम्मा

यह मामला 24 जून का है. यहां पिनाहट थानाक्षेत्र के जोधा पुरा गांव में खुले में शौच गई गर्भवती महिला को अचानक प्रसव पीड़ा हुई. प्रसव पीड़ा के दौरान महिला दौरान बेहोश हो गई. इसी दौरान महिला ने बच्चे को जन्म दिया. महिला बेहोश थी और ऐसे में नवजात को जंगली जानवर खींच ले गए और अपना निवाला बना लिया. काफी देर बाद महिला जब घर नहीं पहुंची तो परिजनों को चिंता हुई. परिजन जब जंगल के किनारे पहुंचे तो देखा तो महिला का प्रसव हो चुका लेकिन नवजात गायब था. बेहोशी की हालत में परिजन महिला को घर लेकर आ गए. परिजनों ने नवजात की काफी तलाश की लेकिन कोई पता नहीं लग सका. घटना के बाद महिला और पूरा परिवार बेहाल है. परिजनों का आरोप है कि ग्राम पंचायत चचिहा ओडीएफ घोषित हो गई है लेकिन आज तक उनके यहां शौचालय नहीं बनाया गया. कई बार ग्राम प्रधान से कहा गया मगर शौचालय नहीं बनाया गया. ग्रामीणों की मानें तो ग्राम पंचायत में अधिकतर ग्रामीणों के घर में शौचालय का निर्माण अभी तक नहीं हुआ है. ग्रामीणों ने ग्राम प्रधान के खिलाफ जांच कर कार्रवाई की मांग की है.