News Nation Logo
Banner

प्रियंका गांधी के पुरखों के स्वराज भवन में फर्जीवाड़ा का खुलासा, FIR दर्ज

प्रयागराज में कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी के पुरखों के स्वराज भवन में फर्जीवाड़ा का खुलासा हुआ है. इसको लेकर एफआईआर दर्ज की गई है. स्वराज भवन से संचालित अनाथालय प्रबंधन के खिलाफ एफआईआर दर्ज की गई है.

Written By : रतिश त्रिवेदी | Edited By : Sushil Kumar | Updated on: 25 Nov 2020, 09:31:27 PM
swaraj bhawan

swaraj bhawan (Photo Credit: फाइल फोटो)

लखनऊ:

प्रयागराज में कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी के पुरखों के स्वराज भवन में फर्जीवाड़ा का खुलासा हुआ है. इसको लेकर एफआईआर दर्ज की गई है. स्वराज भवन से संचालित अनाथालय प्रबंधन के खिलाफ एफआईआर दर्ज की गई है. चिल्ड्रन नेशनल इंस्टिट्यूट से चार बच्चियों को बिना इजाजत घर भेजे जाने का मामला है. प्रयागराज जिला प्रोबेशन अधिकारी की तरफ से मुकदमा दर्ज कराया गया है. बाल कल्याण समिति के अध्यक्ष मजिस्ट्रेट कमलेश सिंह के आदेश पर मामला दर्ज करवाया गया है. कमलेश सिंह और समिति के 2 सदस्य ने 26 जून को संस्थान का निरीक्षण किया था. 

निरीक्षण के दौरान रजिस्टर में दर्ज 4 बच्चियां संस्थान में मौजूद नहीं थी. सीडब्ल्यूसी अध्यक्ष कमलेश सिंह ने संस्थान को नोटिस भेजकर स्पष्टीकरण मांगा था. संस्थान के जवाब से कमलेश सिंह संतुष्ट नहीं थे. नियम विरुद्ध संस्थान के संचालन को लेकर कमलेश सिंह ने पत्र लिखा था. डीएम, ज़िला प्रोबेशन अधिकारी, राष्ट्रीय बाल संरक्षण आयोग के अध्यक्ष व महिला कल्याण निदेशक को पत्र लिखा था. ज़िला प्रोबेशन अधिकारी को संस्था के खिलाफ मामला दर्ज करवाने का आदेश दिया था. ज़िला प्रोबेशन अधिकारी ने कर्नलगंज थाने में मुकदमा दर्ज करवाया. अनाथालय प्रबंधन ने सफाई दी, कहा कि संस्थान में बच्चियां मौजूद हैं. 

18 वर्ष पूरे होने पर उन्हें संस्थान में नौकरी पर रखा गया है. जिसके चलते बच्चियों को बाहर भेजे जाने का भ्रम पैदा  हुआ है. स्वराज भवन से कांग्रेस की 4 पीढियों का इतिहास जुड़ा है. जवाहरलाल नेहरू के पिता मोतीलाल नेहरू ने स्वराज भवन-आनन्द भवन का निर्माण करवाया था. सालों से स्वराज भवन में चिल्ड्रेन नेशनल इंस्टीट्यूट संचालित हो (अनाथालय) रहा था. 

First Published : 25 Nov 2020, 09:31:27 PM

For all the Latest States News, Uttar Pradesh News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.