logo-image

CM योगी के निर्देश पर प्रदेश के 15 शहरों में बनेंगे प्राइवेट इंडस्ट्रियल पार्क

उत्तर प्रदेश के सीएम योगी आदित्यनाथ (Chief Minister Yogi Adityanath) ने जल्द ही प्रदेश के कई शहरों में औद्योगिक हब बनाने तैयारी कर ली है.

Updated on: 08 May 2022, 11:22 PM

नई दिल्ली:

उत्तर प्रदेश के सीएम योगी आदित्यनाथ (Chief Minister Yogi Adityanath) ने जल्द ही प्रदेश के कई शहरों में औद्योगिक हब बनाने तैयारी कर ली है. इसके तहत सीएम योगी (CM Yogi) ने हाल ही में जारी निर्देश के तहत 15 अलग-अलग शहरों में नए निजी औद्योगिक पार्क (Industrial Park) के निर्माण का फैसला किया है. इन निजी औद्योगिक पार्क के निर्माण से प्रदेश के निर्यात और करोबार को बढ़ावा मिलेगा. इससे आने वाले समय में यूपी को देश के बड़े औद्योगिक प्रदेशों में गिना जाएगा. सीएम योगी के निर्देशानुसार उत्तर प्रदेश को औद्योगिक हब के तौर पर नई पहचान मिलने वाली है. 

15 शहरों में बनेगा इंडस्ट्रियल पार्क

आपको बता दें कि बीते वर्ष भी प्रदेश में निजी औद्योगिक पार्कों के निर्माण को लेकर जानकारी सामने आई थी, जिसके तहत जमीन चिन्हित करने का काम भी जारी है, आने वाले समय में निर्माण कार्य भी पूर्ण गति पर आरंभ होंगे. अभी तक ​की मिली जानकारी के अनुसार, प्रदेश के जिन 15 शहरों में इन निजी औद्योगिक पार्क के निर्माण को मंजूरी मिली है, उसमें लखनऊ, अमेठी, गोरखपुर, उन्नाव, प्रतापगढ़, नोएडा, सुल्तानपुर, औरया, गाजियाबाद, हमीरपुर, जालौन, आजमगढ़, मेरठ, अम्बेडकर नगर और प्रयागराज शामिल हैं. इंडस्ट्रियल पार्क के साथ-साथ राज्य सरकार PIP(प्राइवेट इंडस्ट्रियल पार्क) को बढ़ावा देगी.