logo-image

जानिए, इस बार क्यों PM मोदी के लिए वाराणसी का दौरा होगा खास

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सोमवार को वाराणसी का दौरा करेंगे. पीएम देव दीपावली के मौके पर काशी पहुंच रहे हैं. वे नाव पर सवार होकर गंगा के रास्ते सबसे पहले ललिता घाट पहुंचेंगे. पीएम नरेंद्र मोदी पहली बार अपने उस सपने को हकीकत की जमीन पर चलकर देखेंगे.

Updated on: 30 Nov 2020, 10:51 AM

वाराणसी:

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सोमवार को वाराणसी का दौरा करेंगे. पीएम देव दीपावली के मौके पर काशी पहुंच रहे हैं. वे नाव पर सवार होकर गंगा के रास्ते सबसे पहले ललिता घाट पहुंचेंगे. पीएम नरेंद्र मोदी पहली बार अपने उस सपने को हकीकत की जमीन पर चलकर देखेंगे. इससे पहले पीएम मोदी सड़क रास्ते के जरिए बाबा विश्वनाथ दरबार तक पहुंचे हैं.

यह भी पढ़ें : वाराणसी में आज पीएम मोदी देव दीपावली महोत्सव में होंगे शामिल

बता दें कि पीएम मोदी इस दौरान 'देव दीपावली' उत्सव का पहला 'दीया' प्रज्जवलित करेंगे. हिंदू कैलेंडर के कार्तिक महीने की पूर्णिमा को देव दीपावली मनाई जाती है. इस साल देव दीपावली को गंगा नदी के दोनों किनारों पर 11 लाख दीप जलाकर मनाया जाएगा. उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के साथ प्रधानमंत्री क्रूज पर चेतराम घाट जाएंगे और वहां से एक शानदार लेजर शो भी देखेंगे. संयुक्त निदेशक (पर्यटन) अविनाश मिश्रा ने कहा, देव दीपावली समारोह का सीधा प्रसारण होगा। साथ ही इससे कोविड काल में पर्यटन को पुनर्जीवित करने की उम्मीद भी है.

यह भी पढ़ें : आज कोरोना वैक्‍सीन बनाने में जुटीं 3 टीमों से बात करेंगे पीएम नरेंद्र मोदी

इस मौके पर प्रधानमंत्री 2,447 करोड़ रुपये की लागत वाले नए 6-लेन एनएच 19 के 73 किलोमीटर के हिस्से का उद्घाटन भी करेंगे. इससे प्रयागराज और वाराणसी के बीच की यात्रा के समय में एक घंटे की कमी आने की उम्मीद है. इसके बाद प्रधानमंत्री काशी विश्वनाथ मंदिर कॉरिडोर परियोजना साइट का दौरा करेंगे और इसके बाद सारनाथ पुरातत्व स्थल जाएंगे. यहां वह भगवान बुद्ध के जीवन पर बने लाइट एंड साउंड शो देखेंगे, जिसका इसी महीने उद्घाटन किया गया था.