logo-image

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद पहुंचे अपने गांव, पुराने दोस्तों से की मुलाकात

रविवार को राष्ट्रपति हेलिकॉप्टर से अपने गांव पहुंचे और सम्मान के तौर पर अपने गांव की मिट्टी को छूने के लिए झुक गए. अग्रवाल जो एक कपड़ा व्यापारी हैं, उनका पिछले कुछ हफ्तों से स्वास्थ्य ठीक नहीं चल रहा है.

Updated on: 27 Jun 2021, 04:12 PM

कानपुर:

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद (President Ramnath Kovind) रविवार को कानपुर देहात (Kanpur Dehat) स्थित अपने बचपन के दोस्त के.के. अग्रवाल (Old Friend KK Aggrawal) के घर पहुंचे. राष्ट्रपति चार दिवसीय दौरे पर कानपुर में हैं, इस दौरान वे अपने परिवार के सदस्यों और दोस्तों से मिल रहे हैं. कानपुर पहुंचने के लिए ट्रेन में सवार हुए कोविंद कानपुर देहात में अपने पैतृक गांव परौंख गए. रविवार को राष्ट्रपति हेलिकॉप्टर से अपने गांव पहुंचे और सम्मान के तौर पर अपने गांव की मिट्टी को छूने के लिए झुक गए. अग्रवाल जो एक कपड़ा व्यापारी हैं, उनका पिछले कुछ हफ्तों से स्वास्थ्य ठीक नहीं चल रहा है, इसलिए राष्ट्रपति ने अपने पुराने दोस्त के घर जाने का फैसला किया. वह अपने साथ अग्रवाल और उनकी पत्नी वीना की 51वीं शादी की सालगिरह मनाने के लिए केक भी ले गए.

राष्ट्रपति एक घंटे से अधिक समय तक अग्रवाल के आवास पर रहे. बाद में मीडिया से बात करते हुए अग्रवाल ने कहा कि वह इस बात से उत्साहित हैं कि राष्ट्रपति ने उनसे मुलाकात की. उन्होंने कहा कि यह उन्हें भगवान कृष्ण की याद दिलाता है जो उनके गरीब मित्र सुदामा के घर आए थे. उनकी शादी की सालगिरह मनाने के लिए केक ले जाने के राष्ट्रपति के इशारे ने इस अवसर को खास बना दिया.

अग्रवाल और राष्ट्रपति कोविंद के परिवार बहुत लंबे समय से दोस्त हैं. कानपुर के व्यवसायी ने दिल्ली में राष्ट्रपति भवन का दौरा किया था, जब कोविंद ने देश के सर्वोच्च पद की शपथ ली थी. 2017 में राष्ट्रपति बनने के बाद कोविंद का अपने पैतृक गांव का यह पहला दौरा है.

राष्ट्रपति भवन के एक बयान में कहा गया है कि राष्ट्रपति ने 'अपने पूर्ववर्तियों की परंपरा के अनुसार' अपने पैतृक गांव के लिए एक ट्रेन यात्रा करने का फैसला किया. कोविंद से पहले पूर्व राष्ट्रपति ए.पी.जे. अब्दुल कलाम ने भारतीय सैन्य अकादमी (आईएमए) के कैडेटों की परेड में भाग लेने के लिए दिल्ली से देहरादून के लिए एक विशेष ट्रेन में यात्रा की थी. इसके पहले शनिवार को राष्ट्रपति राम नाथ कोविन्द दिल्ली के सफदरगंज स्टेशन से प्रेसिडेंशियल ट्रेन से तीन दिवसीय प्रवास पर कानपुर पहुंचे. इस दौरान राष्ट्रपति कोविंद का राज्यपाल आनंदी बेन पटेल और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने स्वागत किया था.