logo-image

लखनऊ: राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने आंबेडकर स्मारक का शिलान्यास किया

साल 2022 में यूपी में विधानसभा चुनाव होने वाले है. ऐसे में योगी सरकार ने पूरी तरह कमर कस ली है. आगामी चुनाव से पहले दलित वोटर्स को अपनी तरफ करने के लिए योगी सरकार राजधानी लखनऊ में भारत रत्न बाबा साहेब भीमराव आंबेडकर के नाम पर स्मारक बनवाने जा रही है.

Updated on: 29 Jun 2021, 12:22 PM

लखनऊ:

साल 2022 में यूपी में विधानसभा चुनाव होने वाले है. ऐसे में योगी सरकार ने पूरी तरह कमर कस ली है. आगामी चुनाव से पहले दलित वोटर्स को अपनी तरफ करने के लिए योगी सरकार राजधानी लखनऊ में भारत रत्न बाबा साहेब भीमराव आंबेडकर के नाम पर स्मारक बनवाने जा रही है. राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद आज  यानि कि मंगलवार को आंबेडकर स्मारक  एवं सांस्कृतिक केंद्र का शिलान्यास किया. बता दें कि शुक्रवार को ही मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की अध्यक्षता में कैबिनेट ने इस प्रस्ताव को मंजूरी दी थी. इस मौके पर सीएम योगी आदित्यनाथ और राज्यपाल आनंदी बेन पटेल भी मौजूद रहें.

बताया जा रहा है कि आंबेडकर सांस्कृतिक केंद्र में बाबा साहेब की 25 फीट की मूर्ति स्थापित की जाएगी. वहीं इस स्मारक को बनवाने में करीब 45 करोड़ रुपये की लागत आएगी. इस स्मारक में 750 लोगों की क्षमता का ऑडिटोरियम, लाइब्रेरी और म्यूजियम भी बनाया जाएगा. 1.34 एकड़ में बनने वाले इस स्मारक एवं सांस्कृतिक केंद्र में एक ओर जहां बाबा साहब भीमराव अंबेडकर की 25 फीट ऊंची प्रतिमा लगाई जाएगी, तो बाबा साहब की पवित्र अस्थियों के कलश को भी दर्शन के लिए रखा जाएगा.   राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद शाम करीब 4 बजे वायुसेना के विशेष विमान से वापस दिल्ली के लिए रवाना हो जाएंगे.

बता दें कि राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद पांच दिवसीय ऊपी दौरे पर है. बीते 25 जून को दिल्ली से सीधे अपनी प्रेसिडेंशियल एक्सप्रेस के जरिये अपने गृह जनपद कानपुर पहुंचे. इस दौरान वो कानपुर में अपने पैतृक गांव परौंख भी पहुंचे थे.  साल 2017 में राष्ट्रपति बनने के बाद कोविंद का अपने पैतृक गांव का यह पहला दौरा था.  इसके बाद वह कानपुर से प्रेसिडेंशियल एक्सप्रेस से ही यात्रा करते हुए राजधानी लखनऊ के 2 दिवसीय दौरे के लिए चारबाग रेलवे स्टेशन पहुंचे. इस दौरान उत्तर प्रदेश की राज्यपाल आनंदीबेन पटेल और अपने 4 वर्ष के कार्यकाल में पहली बार चारबाग स्टेशन पहुंचे मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद का लखनऊ पहुंचने पर जोरदार स्वागत किया.

कोविंद से पहले पूर्व राष्ट्रपति ए.पी.जे. अब्दुल कलाम ने भारतीय सैन्य अकादमी (आईएमए) के कैडेटों की परेड में भाग लेने के लिए दिल्ली से देहरादून के लिए एक विशेष ट्रेन में यात्रा की थी.