News Nation Logo

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद आज पहुचेंगे वाराणसी, पहली बार मां गंगा की आरती में होंगे शामिल

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद पहली बार दशाश्वमेध घाट पर होने वाली मां गंगा की आरती में शामिल होंगे. राष्ट्रपति 13 मार्च को तीन दिवसीय दौरे के लिए वाराणसी पहुंचेंगे. श्री काशी विश्वनाथ जी का दर्शन करने के बाद मां गंगा की आरती में वे शामिल होंगे.

News Nation Bureau | Edited By : Kuldeep Singh | Updated on: 13 Mar 2021, 12:25:29 PM
ramnath kovind

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद आज पहुचेंगे वाराणसी, मां गंगा की करेंगे आरती (Photo Credit: न्यूज नेशन)

highlights

  • 13 से 15 मार्च तक राष्ट्रपति रहेंगे पूर्वांचल के दौरे पर
  • मां गंगा की आरती में शामिल होने वाले पहले राष्ट्रपति
  • बाबा विश्वनाथ के दर्शन और काल भैरव मंदिर में भी टेकेंगे मत्था

नई दिल्ली:

राष्ट्र्पति रामनाथ कोविंद शनिवार को पूर्वांचल के तीन दिवसीय (13 से 15 मार्च) दौरे पर वाराणसी आ रहे है. राष्ट्रपति के आगमन को लेकर वाराणसी में तैयारियां पूरी कर ली गई हैं. राष्ट्रपति वाराणसी में विश्व प्रसिद्ध गंगा आरती में शामिल होंगे और बाबा विश्वनाथ के दर्शन करने के साथ-साथ काल भैरव मंदिर में भी मत्था टेकेंगे. राष्ट्रपति के दौरे को देखते हुए तैयारियां पूरी हो चुकी हैं. काशी की विश्व प्रसिद्ध गंगा आरती में देश-विदेश की तमाम हस्तियां शरीक हो चुकी हैं. ऐसा पहली बार होगा, जब देश के राष्ट्रपति काशी की गंगा आरती के विहंगम दृश्य के साक्षी बनेंगे. आयोजन को खास बनाने के लिए मां गंगा की दैनिक महाआरती नौ अर्चकों से होगी. रिद्धि सिद्धि के रूप में 18 कन्याएं होगी, जो मां गंगा की महाआरती को और भी भव्य बनाएंगी. 

गंगा सेवा निधि ने शुरू की तैयारियां
राष्ट्रपति की मौजूदगी में भव्य आरती के लिए गंगा सेवा निधि ने तैयारियां शुरू कर दी हैं. गंगा सेवा निधि के अध्यक्ष सुशांत मिश्र ने बताया कि उन्हें राष्ट्रपति के प्रस्तावित कार्यक्रम की सूचना मिली है. अब तक कई देशों के राष्ट्र अध्यक्ष गंगा आरती में शामिल हो चुके हैं. खुद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी तीन बार आ चुके हैं.
बता दें कि गंगा आरती में जर्मनी के राष्ट्रपति फ्रेंक वाल्टर, मॉरीशस के राष्ट्रपति पृथ्वीराज सिंह रूपन व मॉरीशस के प्रधानमंत्री, पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह, दलाई लामा, भूटान के प्रधानमंत्री, भूटान नरेश, पोलैंड के एंबेस्डर भी मां गंगा की आरती की भव्यता का दर्शन कर चुके हैं.

होगी मां गंगा की महाआरती
अब देश के राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद भी मां गंगा की आरती में शरीक होंगे. राष्ट्रपति के आगमन को देखते हुए विशेष रूप से मां गंगा की महाआरती की जाएगी. आरती 9 अर्चकों द्वारा होगी, जिसकी भव्यता रिद्धि सिद्धि के रूप में 18 कन्याएं होंगी. राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद 13 मार्च को वाराणसी पहुंचेंगे. राष्ट्रपति का 13 से 15 मार्च तक वाराणसी के साथ ही मिर्जापुर और सोनभद्र के दौरे का कार्यक्रम है.

वाराणसी में निषेधाज्ञा लागू, ड्रोन के प्रयोग पर प्रतिबंध
राष्ट्रपति के तीन दिवसीय काशी प्रवास के मद्देनजर जिलाधिकारी कौशल राज शर्मा ने शहर में धारा-144 लागू किया है. इस दौरान शहर में ड्रोन के प्रयोग पर पूरी तरह प्रतिबंध रहेगा. जिलाधिकारी कौशल राज शर्मा ने बताया कि ड्रोन आदि का प्रयोग होने से सुरक्षा एवं विधि व्यवस्था प्रभावित किए जाने की संभावना से इनकार नहीं किया जा सकता. ऐसे में 13 मार्च से 15 मार्च 2021 तक वाराणसी शहर में धारा-144 के अंतर्गत प्रदत्त अधिकार का उपयोग करते हुए निषेधाज्ञा लागू कर दी गई है. कोई भी व्यक्ति या संस्था श्री काशी विश्वनाथ मंदिर परिसर, जलासेन घाट, ललिता घाट, मणिकर्णिका घाट एवं अन्य महत्वपूर्ण घाटों पर ड्रोन का प्रयोग नहीं करेगा.

LIVE TV NN

NS

NS

First Published : 13 Mar 2021, 12:25:29 PM

For all the Latest States News, Uttar Pradesh News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.